चीन-पाक आर्थिक गलियारे के लिए महत्वपूर्ण निवेश कंपनी ने कहा, ग्वादर होगा अगला दुबई

कराची : एक दशक से अधिक समय से पाकिस्तानी अधिकारियों ने ग्वादर के छोटे लेकिन रणनीतिक रूप से मछली पकड़ने वाले बंदरगाह को एक कर मुक्त बंदरगाह और मुफ्त आर्थिक जोन में बदलने का सपना देखा है। ग्वादर बंदरगाह ईरान के पास अरब सागर और खाड़ी के मुंह पर स्थित है और इसका लक्ष्य महत्वाकांक्षी चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) परियोजना के हिस्से के रूप में एक क्षेत्रीय वाणिज्यिक, औद्योगिक और शिपिंग केंद्र बनने के लिए है। गलियारे को चीन को मध्य पूर्व और उससे आगे के माध्यम से, चीन की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और चीन को अधिक सुरक्षित व्यापार मार्ग देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फिलहाल, पाकिस्तान के तट पर धूलदार “अगला दुबई” मुख्य रूप से एक सम्मान में मूल जैसा दिखता है जहां मीठा पानी नहीं है।

चूंकि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) तेजी से विकसित हो रहा है, निवेशकों ने पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह शहर पर अपना ध्यान दिया है। एक विश्लेषक का कहना है कि बेल्ट और रोड इनिशिएटिव के सबसे महत्वपूर्ण गलियारे जंक्शनों में से एक ग्वादर को दुबई के चमत्कार को प्रतिद्वंद्वी बनाने के लिए अनुमान लगाया गया है।

सीपीईसी गलियारे के भविष्य में ज़ीशन शाह जो चीन-पाकिस्तान निवेश कंपनी (सीपीआईसी) बोर्ड के सदस्य हैं और लंदन की अग्रणी संपत्ति निवेश कंपनियों में से एक हैं। उन्होने इस बारे में कहा कि सीपीआईसी एक निजी तौर पर आयोजित रियल एस्टेट निवेश कंपनी है जो चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के भीतर अवसरों पर केंद्रित है, और पाकिस्तान और विदेशों में कई उच्च नेटवर्थ शेयरधारकों के स्वामित्व में हैं। उन्होने कहा मैं यहां [कंपनी के] बोर्ड सदस्यों में से एक हूं।

ज़ीशन शाह ने कहा पाकिस्तान एक कमजोर अर्थव्यवस्था है लेकिन अवसरों की एक बहुतायत है। यदि आप पिछले 12 महीनों में विकास के आर्थिक संकेतकों को देखते हैं, तो पाकिस्तान एशिया में सबसे ज्यादा प्रदर्शन कर रहा है। इसके विपरीत, हमारा अगला दरवाजा पड़ोसी भारत विश्व के सबसे बड़े समूह और वित्तीय, खाद्य और पेय पदार्थ, या एफएमसीजी क्षेत्रों में बहुराष्ट्रीय कंपनियों से महान पीआर के साथ एक बड़ा देश और अर्थव्यवस्था है, जिसने अपने बाजारों में बड़े पैमाने पर प्रवेश किया है।

असल में, आपने देखा है कि उन कंपनियों ने इस तरह के खंडों में पाकिस्तान में प्रवेश नहीं किया है। एक तरफ, आपको महान पीआर और एक अच्छी तरह से स्थापित लोकतांत्रिक व्यवस्था और नकारात्मक पीआर और अन्य समस्याओं के साथ पाकिस्तान, एक छोटा सा, भारत के साथ एक बड़ा मिला है। इसी कारण से, लोग भारत जाना और पाकिस्तान को अनदेखा करना चुनते हैं, लेकिन अधिक चतुर और आगे सोचने वाले व्यवसायों के लिए, पाकिस्तान एक बड़े क्षेत्र का अवसर है।

आप प्रोक्टर एंड गैंबल, फाइजर जैसे एफएमजीसी के सभी बड़े संगठनों को देखते हैं, और वे संकेत देते हैं कि पाकिस्तान में उत्पाद की खपत बहुत अधिक है। उपभोक्ता खर्च के मामले में, एशिया में सबसे ज्यादा हैं; भारत या यहां तक ​​कि चीन से कहीं अधिक है। बड़ी मात्रा में शहरीकरण और बढ़ते शहरों के साथ उनकी मध्यम वर्ग लगभग 50 मिलियन होने का अनुमान है।

पहले उनके पास तीन प्रमुख शहर होते थे और अब उनके पास दस हैं, इसलिए शहरीकरण और विकास बहुत तेजी से हो रहा है। यह आबादी के मामले में दुनिया का सबसे छठा देश है, जिसमें दुनिया के सबसे कम उम्र के शामिल हैं, इसलिए यह वह जगह है जहां भविष्य है। आप आज पाकिस्तान को अनदेखा कर सकते हैं, लेकिन अगले पांच से दस वर्षों में, पाकिस्तान एक विकल्प नहीं होगा, बल्कि एक आवश्यकता होगी।

ज़ीशन शाह ने कहा डाउनटाउन ग्वादर हमारे मास्टर कम्युनिटी प्रोजेक्ट, चीन-पाक गोल्फ एस्टेट्स के भीतर है, जो 4.8 मिलियन वर्ग फुट गेटेड समुदाय है, जिसमें वाणिज्यिक केंद्रों, स्कूलों, अस्पतालों के पास 1,800 घर हैं, एक छः छेद वाली गोल्फ कोर्स और सभी सुविधाएं हैं आप एक विश्व स्तरीय समुदाय से उम्मीद करेंगे।

डाउनटाउन ग्वादर चीन-पाक गोल्फ एस्टेट्स के चरणों में से एक है और हमने पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के महत्व के कारण 14 अगस्त को हमारी परियोजना शुरू की। यह मुख्य सीपीईसी राजमार्ग पर स्थित ग्वादर में सबसे प्रमुख विकासों में से एक है जो ग्वादर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। डाउनटाउन सेगमेंट उस राजमार्ग पर भी स्थित है।

ज़ीशन शाह ने कहा राष्ट्रमंडल देश आज दुनिया के उभरते बाजारों की एक महत्वपूर्ण राशि बनाते हैं। ब्रेक्सिट और हम यूरोप से खुद को दूर करते हुए, मुझे लगता है कि यह यूनाइटेड किंगडम को राष्ट्रमंडल के करीब व्यक्तिगत और आर्थिक संबंध बनाने और उन रिश्तों को दोबारा बनाने का एक शानदार अवसर है।

जब आप पाकिस्तान, भारत और कई अन्य राष्ट्रमंडल देशों को देखते हैं, तो उन्हें अंग्रेजों के साथ गहराई से इतिहास मिला है। पाकिस्तान के पास ब्रिटिशों के आधार पर एक कानूनी व्यवस्था है, और ब्रिटेन में, हमें दुनिया में सबसे बड़ी पाकिस्तानी आबादी मिली है, केवल मध्य पूर्व में दूसरा। उन लिंक पर आगे बढ़ने के लिए एक शानदार कनेक्शन और शानदार अवसर है।

ज़ीशन शाह के अनुसार ग्वादर पोर्ट चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) का गेटवे शहर है और चीन के पश्चिमी झिंजियांग प्रांत के एक शहर काशीगर के लिए रेल और सड़क से जुड़ा हुआ है। यह चीन के लिए शिपिंग समय को 85 प्रतिशत तक कम कर देगा क्योंकि यह मध्य पूर्व के साथ व्यापार करता है। चीन ने इसे मुफ्त क्षेत्र के रूप में 42 वर्षों की अवधि के लिए पाकिस्तानी सरकार को पट्टे पर दिया है, जिसका अर्थ है कि आप टैक्स-फ्री आधार पर वहां काम कर सकते हैं।