UNO के लिए सुबूत : वीडियो देखें, निहत्थे फिलिस्तीनी लड़के को इजराइली स्निपर ने गोली मारी

गाजा पट्टी पर विरोध के दौरान इजरायली सेना द्वारा 18 वर्षीय फिलिस्तीनी लड़के को गोली मारकर हत्या कर दी गई परिवार का इस बात से इनकार करता है कि वह इस्लामवादी आतंकवादी समूह हमास के सदस्य था, जबिक इजराइल हमास का आदमी बताता है। वीडियो शुट कर लिया जब अब्दुल फ़तह अब्दअल-नबी को एक इजरायली स्नाइपर द्वारा गोली मार दी गई थी, क्योंकि वह शुक्रवार को टायर लेकर no-man’s-land जोन में दौड़ रहा था। इजरायल की रक्षा बल ने अपने कुकर्मो का बचाव किया और वायरल हो जाने के बाद फुटेज ‘हमास के प्रचार’ का हथकंडा बताया।

आईडीएफ का दावा है कि वीडियो को संपादित किया गया था और अल-नबी की संभावित उत्तेजक कार्रवाई के लिए मारने से पहले नहीं दिखाया गया था। लेकिन किशोर के परिवार का दावा है कि वह निहत्थे था। ‘उसके पास कोई बंदूक नहीं थी, सिर्फ एक टायर था। क्या यह इजरायल को नुकसान पहुँचा पाता, एक टायर से? ‘ उनके 22 साल का भाई मोहम्मद अल-नबी, ने वाशिंगटन पोस्ट को यह बात बताया. ‘वह इज़राइली पक्ष की ओर नहीं जा रहा था वह भाग रहा था।

इज़राइली सीमा से भाग जाने के बाद अल-नबी को गोली मारने से इनकार नहीं किया जा रहा है, एक आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा कि सवाल यह है कि वीडियो संपादित किया गया था और नबी के गोलीबारी से पहले ही इस अवधि को नहीं दिखाया गया था। आईडीएफ ने यह भी कहा कि शुक्रवार की हिंसा के परिणामस्वरूप मारे जाने वाले 18 लोगों में से दस लोग कसैम ब्रिगेड के सदस्य (हमास के सशस्त्र शाखा) थे और अल-नबी को अपनी सूची में शामिल किया था।

हालांकि, हमास द्वारा प्रकाशित शहीदों की सूची में केवल पांच नाम हैं, जिनमें से अल-नबी का नहीं है. अल-नबी के परिवार कहते हैं कि वह ‘कस्साम ब्रिगेड या किसी और के साथ किसी भी सैन्य गतिविधियों में शामिल नहीं था’। उनके पिता बहजत अल-नबी ने द टेलीग्राफ को बताया ‘वह बच्चा था, किसी अन्य बच्चे की तरह,’. ‘यह इजरायल की योजना एक डेड राइफलों की तरह दिख रही है, वास्तव में वे हत्यारे हैं और मृत पीड़ित हैं।’


कल यह बताया गया था कि शुक्रवार की हिंसा से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है, क्योंकि एक अन्य फिलिस्तीनी आदमी अपनी चोटों के शिकार होने से हॉस्पीटल में मर गया। 2014 इजराइल-हमास युद्ध के बाद से गाजा में यह सबसे ख़राब दिन बना। जहां हजारों घायल हुए और 18 मारे गए.

इजरायल की सेना को शुक्रवार को लाइव फायर के उपयोग पर अधिकार समूहों से सवाल का जवाब का सामना करना पड़ रहा है, जो 2014 युद्ध के बाद से संघर्ष में सबसे ख़राब दिन है, जबकि फ़िलिस्तीनियों ने विरोधियों पर कोई धमकी नहीं खड़ी करने वाले सैनिकों पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो जीटरस और यूरोपीय संघ के कूटनीतिक प्रमुख फेडेरिकिका मोगरिनी ने एक स्वतंत्र जांच की मांग की है।