भारत में एकमात्र मुस्लिम हिब्रू शिक्षक हैं प्रोफेसर डॉ खुर्शीद इमाम

नयी दिल्ली : प्रोफेसर डॉ खुर्शीद इमाम भारतीय शैक्षणिक क्षेत्र में एकमात्र हिब्रू भाषा के शिक्षक हैं, जो जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में भाषा, साहित्य और संस्कृति अध्ययन में सहायक प्रोफेसर हैं। डॉ नवरस जाट आफ़्रादी के साथ इस बातचीत में, वह एक बेन गुरियन “मस्जिद” का रहस्य प्रकट करता है और हमें एक हदीस के बारे में बताता है जिसमें पैगंबर मुहम्मद ने हिब्रू जानने के लिए मुसलमानों को प्रोत्साहित किया था।

कृपया मुझे सही करें अगर मुझे यह समझने में गलत है कि आप किसी भी भारतीय विश्वविद्यालय में हिब्रू को पढ़ाने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं?

न केवल मैं ही एकमात्र व्यक्ति हूं जो किसी भी भारतीय विश्वविद्यालय में हिब्रू को पढ़ाता हूं, बल्कि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हिब्रू की शुरुआत करने में मैं सहायक था। हालांकि आधिकारिक तौर पर यह कह रहे थे कि विश्वविद्यालय में केवल भारत और इसराइल के बीच एक द्विपक्षीय समझौते के परिणामस्वरूप पेश किया गया था, फिर भी मैंने इसके लिए प्रयास नहीं किए थे, मुझे संदेह है कि यह तब होता जब हुआ होगा। (यह साक्षात्कार 2011 में किया गया था। तब से, डॉ इमाम जेएनयू में हिब्रू को पढ़ाने में अचिया अंज़ी के साथ जुड़ गए हैं, लेकिन अंजी संविदात्मक आधार पर सिखाते हैं। इसलिए, इमाम अभी भी एकमात्र इब्रू शिक्षक है।

यद्यपि इस्लाम किसी भी भाषा को सीखने से मना नहीं करता है, लेकिन हमारे जैसे किसी को ढूंढना कठिन है। यह केवल मुसलमानों की रूढ़िस्म के कारण है, जब लोग मुझे हिब्रू सीखते हुए आश्चर्यचकित होते हैं। अमेरिका में सिखों पर 9/11 के बाद के घातक हमले के रूप में देखा जा सकता है कि उनके दाढ़ी और पगड़ी के कारण मुसलमानों को गलत तरीके से तब्दील कर दिया गया था।

हिब्रू भाषा का अध्ययन करने वाले मुसलमान की प्रशंसा करने के बजाय लोग सबसे महत्वपूर्ण पवित्र ग्रंथ, टोरा प्राप्त हुआ था, इसे संदेह के साथ देखा जाता है और यहां तक ​​कि निंदा भी की जाती है। एक समय था जब भारतीय मुस्लिमों का अंग्रेजी के प्रति समान रवैया था, फिर उनके द्वारा इस्लाम के साम्राज्यवादियों और दुश्मनों की भाषा के रूप में देखा जाता था जो मुसलमानों को अपने धर्म, इस्लाम से दूर कर देगा। लेकिन आज इस्लामिक सेमिनरी में भी अंग्रेजी न केवल सिखाया जाता है, इसके महत्व को एक और सभी भारतीय मुस्लिम समुदाय में महसूस किया जाता है।

जब मैंने हिब्रू जानने का फैसला किया तो मेरे परिवार, दोस्तों और व्यापक समुदाय को आश्चर्य हुआ। यहां तक ​​कि इज़राइल में, हर कोई मेरे जैसे एक दाढ़ी और इस्लामी टोपी वाले को हिब्रू सीखने की इच्छा पर आश्चर्य लग रहा था जो यह गैर-अरब मुस्लिम के साथ उनकी पहली बातचीत थी, और उनकी भाषा सीखने में लोग दिलचस्पी के साथ लेते थे। हमें लोग आश्चर्य से देख रहे थे। इसलिए, मुसलमानों और यहूदियों दोनों के बीच, ऐसे लोग भी थे जो मुझे लगा कि मैं पागल हो गया था। मेरे लिए, हिब्रू में मेरी दिलचस्पी मध्य-पूर्व संघर्ष के यहूदी संस्करण के बारे में जानने की मेरी इच्छा से प्रेरित थी। मैं एक तीसरे व्यक्ति के माध्यम से यहूदी और मुस्लिम के बीच संघर्ष के बारे में नहीं जानना चाहता था।

जब आप अपनी पढ़ाई के लिए इज़राइल में बिताए थे, तब चेतना थी कि वहां के लोग अपनी धारणा के आधार पर भारतीय मुसलमानों की अपनी धारणा के रूप में अपनाएंगे, आपने कुछ दबाव डाला होगा?

यह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में मेरे एमफिल के बाद था कि मैं आधुनिक मध्य पूर्व में विशेषज्ञता के लिए कुछ समय के लिए यरूशलेम की हिब्रू यूनिवर्सिटी में गया था। शुरू में मैं इजरायल के लिए छात्रवृत्ति पर गया था, लेकिन उसके बाद मुझे गोल्डा मीयर छात्रवृत्ति द्वारा मेरी पढ़ाई जारी रखने के लिए समर्थन मिला। इन दो छात्रवृत्तियों के तहत मैंने जो विभिन्न पाठ्यक्रमों का आयोजन किया था, उन्हें एमए के बराबर माना जाता था।

हालांकि हिब्रू भाषा में पाठएं मध्य पूर्वी अध्ययनों में एमए का हिस्सा नहीं हैं, फिर भी हिब्रू का ज्ञान अनिवार्य माना जाता है। इसलिए, मैं अपने एमए के साथ हिब्रू सीखा और सात स्तरों के बराबर ज्ञान प्राप्त किया। मैं 1998 से 2000 में इज़राइल में था। मैंने 2002 में पीएचडी के लिए पंजीकृत किया था और 2009 में पीएचडी की डिग्री से सम्मानित किया गया था। मैं सबसे पहले गैर अरब मुस्लिम था कि इजरायल के साथ कोई बातचीत थी। और उन्होंने मुझ पर इतनी भरोसा करना शुरू कर दिया कि मेरे कुछ यहूदी मित्रों ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण-प्रशासन का भी दौरा किया।