हाईकोर्ट का कड़ा रुख़, डेरा सच्चा सौदा से कहा-अपने समर्थकों को वापस जाने को कहें

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर बलात्कार के मामले में फ़ैसला आने से पहले हरियाणा पंजाब में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए है । तमाम सुरक्षा-व्यवस्था के बावजूद पंचकूला समेत अन्य जगहों पर हज़ारों डेरा समर्थक जमा हैं । हिंसा की आशंकाओं के बीच पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने डेरा प्रमुख को निर्देश दिया है कि अपने समर्थकों को वापस जाने को कहें ।

शुक्रवार को गुरमीत राम रहीम पर एक साध्वी के यौन शोषण से जुड़े एक केस में फैसला आना है। पंचकूला सीबीआई कोर्ट के फैसले पर हिंसा की आशंका के मद्देनजर हरियाणा और पंजाब हाई अलर्ट पर हैं । हालांकि डेरा सच्चा सौदा के वकील ने कोर्ट को आश्वासन दिया है कि कोई अप्रिय घटना नहीं होगी, लेकिन समर्थक लगातार हिंसा की धमकी दिए जा रहे हैं।

हाईकोर्ट इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। हाई कोर्ट ने केंद्र को कहा कि यह सुनिश्चत करें कि रात तक सारी आर्मी की कंपनी तैनात हो जाएं। पुलिस ने कोर्ट को बताया है कि उनके पास इस बात की रिकॉर्डिंग है कि डेरे की तरफ से लोगो को पंचकूला जाने को कहा गया है। पुलिस ने कोर्ट से कहा है कि वह शुक्रवार को इस बात का सबूत देगी।

राम रहीम ने भी ट्वीट करके समर्थकों से अपील की है कि वे शांति बनाए रखें। डेरा प्रमुख ने यह भी ऐलान किया कि पीठ में दर्द होने के बावजूद वह अदालत में जाएंगे। हालांकि डेरा समर्थकों के बड़े जमावड़े और हिंसक रुख को देखते हुए सरकार भी कोई रिस्क उठाने के लिए तैयार नहीं है। हरियाणा की सीमाएं सील कर दी गई हैं। बड़ी तादाद में अर्धसैनिक बलों की तैनाती के साथ ही सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। उत्तर रेलवे ने गुरुवार को 6 और शुक्रवार को पंजाब की और जाने वाली 22 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

 

पंजाब हरियाणा में शांति-व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए हाई कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि जाट आंदोलन जैसे हालात किसी भी सूरत में दोहराए नहीं जाने चाहिए । सरकार ने भी एहतियात बरतते हुए पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 72 घंटों के लिए मोबाइल इंटरनेट और अन्य डेटा सर्विस पर रोक लगा दी है। सेना को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही ड्रोन्स के जरिए निगरानी की जा रही है।