इतिहासकार ने अटलांटिस के पास एक खोए शहर का खुलासा किया जो फैंटम द्वीप के पास आयरलैंड के नजदीक है

एक द्वीप जो खोए शहर के खंडहरों का घर हो सकता है, वह इस क्षेत्र के लगभग 16 वीं और 17 वीं शताब्दी के मानचित्रों पर चिह्नित था, लेकिन बाद में उसे एक त्रुटि के रूप में बंद कर दिया गया था। मैट सिब्सन नामक एक ब्रिटिश इतिहासकार ने घोषणा की है कि वह पौराणिक शहर जो अटलांटिस में स्थित था उसके बारे में तथ्य दे सकता है, यदि उनके सिद्धांत पर विश्वास किया जाए, तो आयरलैंड के तट पर वह शहर स्थित था।

जैसा कि सिब्सन ने द डेली स्टार को एक विशेष साक्षात्कार में समझाया, ग्रीस दार्शनिक प्लेटो के “द रिपब्लिक” में वर्णित रहस्यमय खोया हुआ शहर फ्रिसलैंड पर स्थित हो सकता था – एक फैंटम द्वीप जो 1560 के दशक से 1660 के दशक तक उत्तरी अटलांटिक के लगभग सभी मानचित्रों पर दिखाई देता था जो एक त्रुटि के रूप में माना जाता था।

सिब्सन ने समाचार पत्र को बताया कि “यह 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में इतने सारे मानचित्रों में दिखाया गया था और फिर यह गायब हो गया – यह गलती नहीं हो सकती है। यह आयरलैंड के उत्तर-पश्चिम में स्थित है और इसके आसपास कई छोटे द्वीप हैं। और यह अभी भी देखा जा सकता है समुद्र के नीचे आधुनिक मैपिंग टूल्स से,” “यह स्थान डूब गया था जो एक समय में समुद्र स्तर से ऊपर था।”

हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी खोज अभी भी कई प्रश्न को उठाती है। उन्होंने कहा, “कुछ लोग बताते हैं कि वहाँ 2 किमी बर्फ था, लेकिन एक हज़ार साल से अधिक का अंतर है जहां बर्फ 14,700 बीसी और 12,900 बीसी के बीच पिघल गया था।” इतिहासकार ने यह भी ध्यान दिया कि प्लेटो ने अटलांटिस में हाथियों के बारे में लिखा था, यह बताते हुए कि प्राचीन यूनानी दार्शनिक शायद बदसूरत मैमोथ का जिक्र कर रहा हो।