वैज्ञानिकों ने किया खुलासा! मानव मस्तिष्क में दो आंतरिक घड़ियां हैं जो हमारे तत्काल भविष्य की भविष्यवाणी करते हैं

मानव मस्तिष्क में दो आंतरिक ‘घड़ियां’ हैं जो हमारे तत्काल भविष्य की भविष्यवाणी करते हैं। यह कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के नए शोध के मुताबिक है, जो सुझाव देता है कि हमारे तंत्रिका तारों ने आने वाले मिलीसेकंड की भविष्यवाणी करती है। ‘घड़ियों’ में से एक पिछले अनुभवों पर निर्भर करता है, जबकि दूसरा लय पर निर्भर है – लेकिन दोनों महत्वपूर्ण हैं कि हम दुनिया को कैसे नेविगेट करते हैं। ये अंतर्निर्मित घड़ियां मनुष्यों को यह जानने की अनुमति देते हैं कि हरे रंग के होने से पहले कार में एक्सीलरेटर पेडल को कब दबाया जाए और संज्ञानात्मक टाइमकीपिंग सुविधा हमें यह जानने की अनुमति देती है कि वास्तव में किसी गीत की अगली पंक्ति गाते समय कहां शुरू करना है।

पार्किंसंस रोग के लोगों के बीच प्रत्याशित समय की सटीकता का अध्ययन करने के बाद विशेषज्ञों ने आंतरिक समय-सारिणी की खोज की। अध्ययन के मुख्य लेखक असफ ब्रेस्का ने कहा कि ‘क्या यह खेल, संगीत, भाषण या यहां तक ​​कि ध्यान देने के लिए भी है, हमारे अध्ययन से पता चलता है कि समय एक एकीकृत प्रक्रिया नहीं है, लेकिन दो अलग-अलग तरीके हैं जिनमें हम अस्थायी भविष्यवाणियां करते हैं और ये मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों पर निर्भर करते हैं।

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज जर्नल की कार्यवाही में ऑनलाइन प्रकाशित निष्कर्ष, एक नया परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं कि मनुष्य कैसे कोई कदम उठाने के लिए गणना करते हैं। वरिष्ठ लेखक रिचर्ड आईवरी ने कहा, ‘साथ में, इन मस्तिष्क प्रणालियों ने हमें इस समय अस्तित्व में रहने की अनुमति नहीं दी है, बल्कि सक्रिय रूप से भविष्य की उम्मीद भी की है।’

ब्रेस्का और आईवरी ने पार्किंसंस रोग और सेरेबेलर अपघटन वाले लोगों की अग्रिम समय की ताकत और घाटे का अध्ययन किया। उन्होंने बेसल गैंग्लिया और अंतराल के समय के लिए लयबद्ध समय जुड़ा – एक आंतरिक टाइमर मोटे तौर पर पूर्व अनुभवों की हमारी याददाश्त पर आधारित है जो सेरिबैलम तक है। दोनों आंदोलन और संज्ञान से जुड़े प्रारंभिक मस्तिष्क क्षेत्र हैं। इसके अलावा, उनके नतीजे बताते हैं कि यदि इन तंत्रिका घड़ियों में से एक मिस्फायरिंग कर रहा है, तो दूसरा सैद्धांतिक रूप से कदम उठा सकता है।

ब्रेस्का ने कहा ‘हमारा अध्ययन न केवल पूर्ववर्ती संदर्भों की पहचान करता है जिसमें इन तंत्रिका संबंधी रोगियों को प्रभावित किया जाता है, बल्कि उन संदर्भों में भी जिनके बारे में उन्हें कोई कठिनाई नहीं है, सुझाव देते हैं कि हम उनके वातावरण को संशोधित कर सकते हैं ताकि उनके लक्षणों के मुकाबले दुनिया के साथ बातचीत कर सकें। उन्होंने कहा कि न्यूरोलॉजिकल टाइमिंग घाटे के लिए गैर-फार्मास्युटिकल फिक्स में मस्तिष्क प्रशिक्षण कंप्यूटर गेम और स्मार्टफोन ऐप, गहरे मस्तिष्क उत्तेजना और पर्यावरण डिजाइन संशोधन शामिल हो सकते हैं।