जानिये कैसे आपका व्हाट्सएप मैसेज आपको पहुँचा सकता है सलाखों के पीछे!

हैदराबाद: संविधान के अन्दर फ्री स्पीच की गारंटी दी गई है, लेकिन इस अधिकार को फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कंटेंट पोस्ट करने के लिए पूरे देश में की गई गिरफ्तारी की एक श्रृंखला द्वारा उल्लंघन किया गया है, जो सत्तारूढ़ संगठन को शर्मिंदा करता है। यद्यपि आईटी अधिनियम की यूपीए धारा 66ए हालांकि आप को बुक करने के लिए मोटे तौर पर शब्दों का इस्तेमाल किया गया था, अगर आप ने नाराजगी, असुविधा, अपमान या ऑनलाइन इंजरी की वजह से किसी को ठेस पहुचाई तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2012 और 2013 में, महारष्ट्र में पालघर की एक लड़की को गिरफ्तार किया गया था जब उसने बाल ठाकरे की अंतिम संस्कार की आलोचना की थी और एक और लड़की को उसी पोस्ट पर कमेंट लाइक करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। एक और घटना में 18 वर्षीय ज़ाकिर अली त्यागी को 42 दिनों के लिए सलाखों के पीछे रखा गया था, यह पूछने के लिए कि क्या नदी गंगा एक जीवित इकाई थी, और उन्होंने राम मंदिर के निर्माण की योजनाओं के बारे में चर्चा की। आईपीसी की धारा 420 और आईटी अधिनियम की धारा 66 ए के तहत मामला दर्ज किया गया था। वह पुलिस द्वारा क्रूरता से पीटा गया था और आतंकवादी के रूप में लेबल किया गया था. जेल से रिहा किए जाने के बाद, उसने स्टील प्लांट में अपना काम भी खो दिया।

नरेंद्र मोदी का एक अपमानजनक वीडियो पोस्ट करने के लिए इस साल 2 नवंबर को मेरठ शहर के एक पत्रकार अफगान सोनी पर मानहानि और “कंप्यूटर से संबंधित अपराधों” (आईटी अधिनियम की धारा 66) का आरोप लगाया गया था। “अपमानजनक” वीडियो क्या था? मोदी ने “अच्छे दिन” के बारे में एक रैली से पूछा था, और लोगों की भीड़ से उनको प्रतिक्रिया नहीं मिली।

ये गिरफ्तारी नई नहीं हैं और इस तरह के उदाहरण सामने आते हैं कि राजनीतिक व्यवस्था से भी ज्यादा, यह आपराधिक न्याय प्रणाली के गलत उत्साह के बारे में है, जो कि फ्री स्पीच के लिए सामान्य उपेक्षा है, और उसके भाषण के लिए अतिसंवेदनशीलता जो राजनीतिक प्रतिष्ठान को परेशान करती है।

पूर्व पुलिस महानिदेशक और भारतीय पुलिस फाउंडेशन के अध्यक्ष एन. रामचंद्रन का कहना है कि “असली समस्या पुलिस अधिकारियों द्वारा जब्त किए गए इन कानूनी प्रावधानों का दुरुपयोग है”, और गिरफ्तारी की बजाय, पुलिस को अत्यंत सावधानी के साथ दोषपूर्णता और संभावित प्रभाव निरंतर से तौला जाना चाहिए।”

महिलाओं को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, जब छवियों के मोर्चे को लेकर चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन वकील और इंटरनेट आजादी के वकील अपर गुप्ता का कहना है, “राजनीतिक व्यंग्य या व्यंग्य में एक मोर्चे की छवि एक गैरकानूनी या आपराधिक कृत्य नहीं है।”

इंदौर के कलेक्टर ने सीआरपीसी की धारा 144 को निंदा करने के लिए किसी भी बातचीत को रोकने के लिए आवेदन किया और वाराणसी डीएम ने कहा कि व्हाट्सएप समूह पर कोई भी झूठी सामग्री गिरफ्तारी के आधार पर थी। अपर गुप्ता कहते हैं, “यह एक उचित कानूनी चेतावनी के बजाय एक खतरा है।”

इन आरोपों को अदालत में नहीं रखा गया लेकिन उस व्यक्ति को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और उत्पीड़न से निपटना पड़ता है। यह गिरफ्तारी कपिल सिब्बल के अनुसार, फ्री स्पीच के हमले के लक्षण हैं। वह यह भी कहते हैं कि “जिस तरह से किसी को भी इसे देखा बिना पद्मवती फिल्म के बारे में हर कोई आक्रामक तरीके से देख रहा है। यह ट्रिगर-खुश आपराधिक न्याय प्रणाली के साथ भी यही है।”

इन कानूनी बाधाओं की संभावना हमें सोशल मीडिया पर इस्तेमाल होने वाले शब्दों के बारे में सावधान कर देती हैं।