सोहराबुद्दीन शेख का एनकाउंटर फर्जी था: जांच अधिकारी

सोहराबुद्दीन शेख के कथित नकली मुठभेड़ मामले में, एक जांच अधिकारी ने विशेष सीबीआई अदालत को शुक्रवार को बताया कि उनके द्वारा किए गए जांच के दौरान, उस जगह से कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं मिला जहां शेख की पत्नी कौसरबी के शरीर का कथित रूप से निपटान किया गया था। जांच के दौरान सीबीआई एसआईटी के साथ इंस्पेक्टर नविन सोनी, रक्षा वकील वहाब खान ने पूछताछ की थी। सोनी ने कहा, ‘यह सच है कि मेरी जांच के दौरान, कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं मिला,’ जब पूछा गया कि क्या कोई कपड़े, हड्डी के कुछ हिस्सों, त्वचा या रक्त के कण पाए गए थे।

सीबीआई के अनुसार, 22-23 नवंबर, 2005 को एक लक्जरी बस से शेख के सहयोगी तुलसीराम प्रजापति के साथ सोहराबुद्दीन और कौसरबी का अपहरण कर लिया गया था। वे महाराष्ट्र से हैदराबाद से सांगली के रास्ते जा रहे थे। 26 नवंबर, 2005 को सोहराबुद्दीन को मुठभेड़ में मारा गया था और तुलसीराम को राजस्थान में गिरफ्तार किया गया था, कौसरबी को भी बाद में मार दिया गया था और उसके शरीर को इलोल गांव में नदी के किनारे जला दिया गया था।

कौसरबी के शरीर का निपटारा किया गया कथित स्थान 2010 में सोनी सहित सीबीआई जांचकर्ताओं ने दौरा किया था। सोनी ने शुक्रवार को अदालत से कहा कि वह ‘दो से तीन अधिकारियों’ और गवाहों के साथ जगह पर गए थे और उन्होंने ‘चार से पांच’ स्पॉट की जांच की थी।

इससे पहले, सोनी ने अदालत से कहा था कि उन्होंने 15 गवाहों के बयान दर्ज किए हैं। अदालत के समक्ष परीक्षण के दौरान सभी 15 बाद में मुकर गए। इनमें एक फार्महाउस कार्यालय, दशा फार्म्स के मालिक शामिल थे, जहां आरोपी पुलिसकर्मियों ने कथित रूप से सोहराबुद्दीन और कौसर बी को मारने से पहले हिरासत में लिया था।

मालिक और उनके सहयोगियों, जिनमें से एक ने सीबीआई जांच के दौरान सोहराबुद्दीन और कौसरबी के रूप में उन्हें दिखाए गए तस्वीरों की पहचान की थी, हालांकि, सोनी को कोई बयान देने से इनकार कर दिया था। अन्य गवाहों में एक क्रेन ऑपरेटर शामिल था, जिसे वाहन खींचने के लिए बुलाया गया था, जिसका पिछला पहिया नदी के किनारे पर फंस गया था और कौसरबी के शरीर के निपटारे में इसका इस्तेमाल किया गया था।

ऑपरेटर ने भी बयान देने से इंकार कर दिया। एक टेम्पो ऑपरेटर, जिनकी सेवाओं का इस्तेमाल लकड़ी को जलाने के लिए लकड़ी के परिवहन के लिए किया जाता था, उन्होंने यह भी इनकार कर दिया था कि उनका बयान दर्ज किया गया था।

सोनी ने शुक्रवार को अदालत से कहा कि उनके बयान गवाहों द्वारा सुनाई गई तथ्यों के अनुसार दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने मुख्य जांच अधिकारी को ढीले चादरों पर रखी गई केस डायरी सहित सभी बयान और प्रासंगिक दस्तावेज दिए थे। जांच अधिकारियों का बयान सोमवार को जारी रहेगा।