PICS : मुस्लिम दुनिया में 5 जादुई स्थान जिसके बारे में आप ने शायद कभी नहीं सुना

पूरी दुनिया में लुभावनी और रहस्यमय जगहें हैं। माचू पिचू से अंटार्कटिका तक, खूबसूरत स्केनेरीज़ की सूची अंतहीन है। यहां मुस्लिम दुनिया में 5 स्थान हैं जो इस सूची का हिस्सा हैं।

1. कॉन्सटैंटिन शहर, अल्जीरिया

कॉन्स्टेंटिन शहर, “पुलों का शहर” या अरबी में बलद अल हवा, अल्जीरिया का तीसरा सबसे बड़ा शहर है, जो रूमेल नदी से घिरा हुआ है। शहर कई पहाड़ियों और घाटियों के आसपास बसाया गया है, जो प्रभावशाली पुलों से जुड़े हुए हैं। शहर की दृश्यता लुभावनी है, जिससे यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसे 2015 में संस्कृति की अरब राजधानी नाम दिया गया था।

2. वाव अन नमूस, लीबिया

“वाव अन नमूस” लीबिया में स्थित ज्वालामुखी के लिए अरबी नाम है। इसे “Oasis of mosquitoes” भी कहा जाता है, यह प्राकृतिक आश्चर्य सहारा रेगिस्तान के केंद्र में पाया जा सकता है। मैदान के बीच में एक कैल्देरा और एक शंकु है, जो राख के 10 से 20 किमी चौड़े अंधेरे-काले जमा और तीन झीलों से घिरा हुआ है जो एक सुस्त नखलिस्तान (एक रेगिस्तान में एक उपजाऊ जगह जहां पानी पाया जाता है) बनाते हैं। “वाव अन नमूस” पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

3. व्हाइट रेगिस्तान, मिस्र

काहिरा से कुछ ही घंटे व्हाइट रेगिस्तान हैं। यह रेगिस्तान रेगिस्तानी सदी के तूफान और कटाव के कारण अपने विशेष कैल्शियम चट्टानों के लिए जाना जाता है। चाक-चट्टानों के शानदार दृश्यों को बहुत रचनात्मक तरीके से नामित किया गया है। कुछ चट्टानें कुछ भोजन जैसा दिखती हैं और इसलिए इसका नाम “आइस क्रीम” और “मशरूम” के नाम पर रखा जाता है।

4. ब्लू सिटी, मोरक्को

Chefchaouen ‘मोरक्को का नीला मोती’ और मोरक्को में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थानों में से एक है। यद्यपि शहर मुख्य रूप से नीले रंग में है, इस पर अलग-अलग राय हैं, लेकिन यह इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि यह देखना दिलचस्प है। यह न केवल दोस्ताना लोगों की जगह बल्कि एक फोटोग्राफर का स्वर्ग है।

5. सोकोत्रा ​​द्वीप, यमन

यमन के तट पर स्थित सोकोत्रा (Socotra) द्वीप को पृथ्वी पर सबसे अधिक विदेशी दिखने वाला स्थान कहा जाता है। और लगता है कि हम सभी इससे सहमत हो सकते हैं। यह द्वीप छह लाख साल पहले अफ्रीका का हिस्सा था। अब यह सैकड़ों अद्वितीय प्रजातियों का घर है, जानवरों से पौधों तक। सबसे विशेष पेड़ आप वहां पा सकते हैं छतरी के आकार के जिसे “ड्रैगनस ब्लड ट्री” कहा जाता है।

ये 5 जगहें अरब दुनिया में बहुत से हैं। क्या आपने पहले इन स्थानों में से एक का दौरा किया है? नहीं न, तो आप इसे अपनी घूमने कि सूची में रखना सुनिश्चित करें!