भारत अगले वर्ष ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पार कर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी – वित्त मंत्री

नई दिल्ली : इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के अनुसार जो इस साल अप्रैल में जारी किया गया था, भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 2.61 ट्रिलियन डॉलर था, फ्रांस से पहले 2.58 ट्रिलियन डॉलर के जीडीपी के साथ। ब्रिटेन में 2.62 ट्रिलियन डॉलर का जीडीपी है और ब्रेक्सिट के बाद भारी दबाव में है। वैश्विक आर्थिक लीग तालिका में प्रमुख बदलावों को दर्शाते हुए, भारत के वित्त मंत्री ने कहा है कि देश अगले वर्ष यूके को पार कर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

फ्रांस के 2.582 ट्रिलियन डॉलर की तुलना में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 2017 के अंत में 2.597 ट्रिलियन डॉलर हो गया था। भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, कि “इस साल, बड़े पैमाने पर, हमने फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। अगले साल, हम ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के आकार से आगे निकलने की उम्मीद करते हैं और दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।”

जेटली ने आगे कहा कि अगले 10-20 वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने की संभावना है। वर्तमान में, अमेरिका चार्ट की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ 19.4 ट्रिलियन डॉलर के आकार के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद चीन (12.2 ट्रिलियन डॉलर) है। क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं जापान (4.87 ट्रिलियन डॉलर) जर्मनी (3.67 ट्रिलियन डॉलर)

जेटली ने कहा, “दुनिया की अन्य अर्थव्यवस्थाएं बहुत कम दर से बढ़ रही हैं और अगले 10-20 वर्षों में भारत की दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने की संभावना है।”

लंदन स्थित बैंकिंग फर्म HSBC और परामर्श फर्म प्राइसवाटरहाउस कूपर्स (PwC)जैसी कई रिपोर्टों ने भविष्यवाणी की है कि भारत अगले दशक में जापान और जर्मनी को पिछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए आगे बढ़ सकता है।