सनातन संस्था गिरफ्तारी में खुलासा: सनबर्न फेस्टिवल को दहलाने की थी साजिश

महाराष्ट्र दहलाने की साजिश में गिरफ्तार आरोपी वैभव राउत से घर से मिले केमिकल पाउडर की पुष्टि विस्फोटक के रूप में हो गई है। महाराष्ट्र एटीएस का कहना है कि वह काफी ज्वलनशील विस्फोटक है जिससे करीब 50 से 60 बम बनाए जा सकते थे। यही नहीं गिरफ्तार आरोपियों की साजिश इस साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले सनबर्न फेस्टिवल में बम ब्लास्ट की थी।

बता दें कि एटीएस को गोरक्षक और सनातन संस्था का समर्थक वैभव राउत के नालासोपारा स्थित घर से अलग-अलग केमिकल पाउडर बरामद हुआ था जिसका वजन करीब 24 किलो था। इसके अलावा एटीएस ने वैभव के घर से 22 बम भी जब्त किए थे जो 500 से 600 ग्राम वजन के हैं।

विस्फोटक के बरामद होने के साथ ही जांचकर्ताओं ने बड़ी आतंकी साजिश का खुलासा किया। एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने बताया कि पॉप्युलर सनबर्न म्यूजिक फेस्टिवल जो कि नवंबर-दिसंबर 2018 में होना है वह आरोपियों के टेटर मॉड्यूल में शामिल था।

सनबर्न फेस्टिवल हर साल पुणे के नजदीक होता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक फेस्टिवल है जिसमें लाखों की संख्या में लोग शामिल होते हैं।

एटीएस ने कोर्ट को बताया था कि गिरफ्तार आरोपियों ने पिछले सनबर्न फेस्टिवल को दहलाने का भी षडयंत्र बनाया था जिसे वह ऐंटी हिंदू मानते हैं लेकिन साजिश सफल नहीं हो पाई थी। सूत्रों के अनुसार, बरामद किए गए बम सनबर्न फेस्टिवल से करीब एक महीने पहले बनाए गए थे।

पिछले महीने नालासोपारा में छापेमारी के दौरान पाउडर मिलने के बाद एटीएस ने इसे स्टेट फरेंसिक साइंस लैब में रासायनिक विश्लेषण के लिए भेज दिया था। रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि बरामद हुआ पाउडर प्रकृति से विस्फोटक है। एटीएस ने इस मामले में अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें राउत भी शामिल है।

साभार- ‘नवभारत टाइम्स’