ऑस्ट्रेलियाई वीजा के लिए युवती ने सगे भाई से रचाई शादी

बठिंडा : पंजाब पुलिस वीजा से संबंधित घोटाले की जांच कर रही है जिसमें एक भाई-बहन की जोड़ी ने कथित रूप से पहचान दस्तावेजों को जाली बनाया है ताकि वे विवाहित जोड़े के रूप में ऑस्ट्रेलियाई वीजा हासिल कर सकें। वे अभी ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं। पंजाब पुलिस के एक निरीक्षक जय सिंह ने घटनाक्रम की पुष्टि की। बठिंडा की एक युवती ने विदेश में बसने के लिए अपने सगे भाई के साथ शादी रचाइ। युवती का भाई ऑस्ट्रेलिया में ही रहता है। इसके बाद फर्जी पासपोर्ट बनवाकर आस्ट्रेलिया पहुंच गई। यह मामला तब सामने आया जब उनकी चचेरी बहन ने पुलिस में एक रिपोर्ट दर्ज की, जिसमें एक बैंक खाता, एक पासपोर्ट और अन्य पहचान दस्तावेजों के साथ एक ऑस्ट्रेलियाई पती-पत्नी वीजा पाने के लिए अपने नाम का उपयोग करने का आरोप लगाया।

दरअसल, बठिंडा के गांव बालियांवाली की एक युवती को ऑस्ट्रेलिया जाकर बसना था। युवती के सामने वीजा और रहने की समस्या खड़ी थी। इस समस्या को दूर करने के लिए युवती ने बड़ा प्लान तैयार किया। युवती ने पहले अपने सगे भाई के साथ शादी रचाई। इस शादी का युवती की नानी ने एक झूठा हलफनामा भी दिया। इसके बाद युवती ने अपनी मौसी के पासपोर्ट पर अपनी फोटो लगाकर उसमें छेड़छाड़ की। इसके बाद वह सीधे आस्ट्रेलिया पहुंच गई। पासपोर्ट में फोटो बदलने की एयरपोर्ट पर किसी भी अधिकारी को भनक तक नहीं लगी।

सभी दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार किए गए और फिर अपने भाई के साथ ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई। युवती का भाई पहले से ही ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करता है। मामले में पुलिस का कहना है कि यह धोखाधड़ी का संगीन मामला है। पूरे परिवार के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। जांच की जा रही है, जल्द ही मामले में खुलासा होगा।

भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग नवंबर में नकली विवाह घोटालों के खिलाफ चेतावनी के साथ सामने आया। देश ने कई जीवनसाथी वीजा आवेदनों से भी इनकार कर दिया, जब वे एक नकली विवाह सिंडिकेट से जुड़े पाए गए। एक शिकायतकर्ता ने इंस्पेक्टर जय सिंह का हवाला देते हुए कहा, “शिकायतकर्ता आरोपी परिवार से निकटता से जुड़ा हुआ है और जब वह उसकी पहचान संबंधी दस्तावेज बनाता था तो हमारे साथ रहता था। झटका देते हुए उन्होंने कहा, “हम सभी ने विदेशों में प्रवास के लिए जा रहे नकली विवाह के बारे में सुना है, यहां तक ​​कि करीबी रिश्तेदारों के बीच भी, लेकिन एक भाई-बहन के साथ यह सब अनसुना था”।

ऑस्ट्रेलियन डिपार्टमेंट ऑफ़ होम अफेयर्स ने कहा कि पति या पत्नी के आवेदन उचित परिश्रम से चलते हैं और जहाँ आवश्यकता होती है, सभी पहचान दस्तावेजों को जारी करने वाले देश के अधिकारियों से सत्यापित किया जाता है। एक ऑस्ट्रेलियाई मीडिया आउटलेट से बात करते हुए कहा “लेकिन विदेशी सरकार द्वारा जारी किए गए वास्तविक पासपोर्टों पर विभाग का कोई नियंत्रण नहीं है, जो कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जारी किया जा सकता है”,