सुरक्षा के संदेश फैलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने भगवान गणेश की मदद ली

बेगलुरू : भारत, हजारों देवताओं की भूमि है जहां लगभग सभी मानव गतिविधियों में दिव्य हस्तक्षेप का आह्वान करके दुनिया को आश्चर्यचकित किया है। अपने देवताओं की ओर भारतीयों की बेजोड़ भक्ति का लाभ उठाते हुए, बेंगलुरु में यातायात पुलिस ने सड़क सुरक्षा के संदेश को घर-घर चलाने के लिए भगवान गणेश की मदद ली है।

#Conducted Traffic awareness program #”protect you head or End of dead”#Rajajinagara entrance pic.twitter.com/K6VYL9wjtc

— RAJAJINAGR TR PS (@RJnagarTr) July 25, 2018

एक वायरल वीडियो में, भगवान गणेश के रूप में हेलमेंट पहने हुए व्यक्ति, को सवारियों के लिए हेल्मेट वितरित करते देखा गया।

Now, Lord Ganesha promotes safe riding in #Bengaluru @BlrCityPolice
@RJnagarTr pic.twitter.com/6OlyvAoHc2

— InUth (@InUthdotcom) July 29, 2018

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव और पार्वती के पुत्र भगवान गणेश ने अपने पिता द्वारा क्रोध के अनुकूल अपने सिर को तोड़ दिया था। उसके मानव सिर को बाद में एक हाथी द्वारा प्रतिस्थापित किया गया, इस प्रकार गणेश मानव और हाथी सिर के साथ भगवान बन गया। भक्त अपने हाथी के सिर की व्याख्या करते हैं जैसे भेदभाव शक्ति, निष्ठा, या अन्य गुणों को हाथियों द्वारा माना जाता है। बड़े हाथी कानों को ज्ञान और उन लोगों को सुनने की क्षमता के रूप में कहा जाता है जो इससे सहायता चाहते हैं।

लोगों को यातायात नियमों और दो पहिया वाहन चलाते समय हेल्मेट के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करने के लिए पिछले दिनों ‘यमराज’ की मदद लेने के बाद बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने अब ‘भगवान गणेश’ को इस काम में लगाया है। बेंगलुरु के राजाजी ट्रैफिक थाने की पुलिस सोमवार को सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चला रही थी, जिसमें एक व्यक्ति ‘भगवान गणेश’ की वेश-भूषा में लोगों को जागरूक कर रहे थे। इससे पहले 25 जुलाई को भी राजाजी ट्रैफिक थाने की पुलिस ने ‘भगवान गणेश’ के साथ ऐसा ही एक अभियान चलाया था।

ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों के बीच जागरूकता लाने के लिए हमारे बेंगलुरु शहर में यमराज श्री वीरेश मुथिनमाथ को आज शाम पुलिस आयुक्त द्वारा 10,000 रुपये के इनाम के साथ सम्मानित और सराहना की गई।

pic.twitter.com/j8lgb4yCm8

— BengaluruCityPolice (@BlrCityPolice) July 27, 2018

यमराज का वेश-भूषा में ट्रैफिक पुलिस की मदद करने वाले कलाकार का नाम वीरेश मुत्तीनामथ है और वह एक थिअटर आर्टिस्ट हैं। वीरेश अपने भाई की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद लोगों को जागरूक कर रहे हैं। बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के अडिशनल कमिश्नर आर. हितेन्द्र ने वीरेश के काम को सराहते हुए कहा कि वीरेश बिना एक भी पैसा लिए मानवता की शानदार तरीके से सेवा कर रहे हैं।

गणेश अभियान ड्राइविंग करते समय लोगों को अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए बेंगलुरु यातायात पुलिस द्वारा उठाए गए लोगों के अनुकूल प्रयासों की एक श्रृंखला में एक और अभिनव अभियान है। यह लोकप्रिय अभियान मौत के दूत “यमराज” से जुड़े अपने पहले सफल उद्यम के बाद आया है। सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के दौराम ‘यमराज’ की मदद लेने पर बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के अडिशनल कमिश्नर आर. हितेन्द्र ने कहा, ‘नियमों का उल्लंघन करने पर अगर पुलिस जुर्माना वसूले तो लोग बुरा-भला कहते हैं। इसलिए यमराज टेक्निक से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की गई। यह मुहिम रंग भी ला रही है।’

बेंगलुरू शहर पुलिस न केवल स्थानीय लोगों बल्कि दुनिया भर में नेटिजेंस के दिल जीतने के लिए अपने सड़क नाटकों के लिए प्रसिद्ध भी हैं।

यातायात जागरूकता माह की पूर्व संध्या पर सड़क पर प्रदर्शन। pic.twitter.com/TuKxY8IC1k

— High Grounds Traffic (@HighGroundstrf) July 26, 2018