भाजपा ने गौ हत्या के नाम पर मुस्लिमों की हत्या के लिए कवर प्रदान किया और पुलिस ने अनदेखी की : ह्यूमन राइट

नई दिल्ली : ह्यूमन राइट वाच (HRW) द्वारा एक नई रिपोर्ट के अनुसार भाजपा सरकार गायों की हत्या या व्यापार के लिए लिंचिग करने वाले गौ रक्षा दल और अन्य हिंदू जागरुक लोगों के लिए कवर प्रदान कर रही थी, जो अक्सर मुस्लिमों और दलितों को टार्गेट करती रही है। पुलिस इन हत्याओं में नियमित रूप से देरी या जांच की अनदेखी करती है। HRW द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में दर्जनों भारतीयों की भीड़ की हत्याओं पर प्रकाश डाला गया है क्योंकि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में सत्ता में आए थे तब मई 2015 से दिसंबर 2018 के बीच, 12 राज्यों में कम से कम 44 लोग मारे गए हैं और 280 लोग घायल हुए हैं तथाकथित “गौ रक्षा समूह” के अनुसार – हिंदू चौकसी करने वाले लोग गायों को मारने या उनका खरीद-फरोख्त करने वाले लोगों को दंडित करने की मांग करते हैं, जिसे वे पवित्र मानते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए और घायल हुए लोगों में से लगभग सभी मुस्लिम और दलित थे। एचआरडब्ल्यू की रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग सभी मामलों में, पुलिस ने शुरू में जांच को रोक दिया, प्रक्रियाओं को नजरअंदाज कर दिया या हत्याओं और अपराधों को कवर करने में एक जटिल भूमिका निभाई। “पुलिस ने तुरंत जांच करने और संदिग्धों को गिरफ्तार करने के बजाय, पीड़ितों और उनके परिवारों और गवाहों के खिलाफ शिकायतें दर्ज कीं। कई मामलों में, निर्वाचित भाजपा अधिकारियों सहित हिंदू राष्ट्रवादी समूहों के राजनीतिक नेताओं ने हमलों का बचाव किया।”

इस रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश में दिसंबर 2018 में विशेष रूप से अहंकारी मामले का उल्लेख किया गया है, जब भीड़ की हिंसा ने दो लोगों की हत्या के बाद, राज्य के मुख्यमंत्री ने लोगों को चेतावनी दी कि “अवैध गौ हत्या, न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश में प्रतिबंधित है। “भारत में ज्यादातर धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यकों द्वारा बीफ का सेवन किया जाता है, और देश के अधिकांश हिस्सों में गोहत्या प्रतिबंधित है, जहां 80 प्रतिशत आबादी, या लगभग 960 मिलियन लोग हिंदू हैं। इसके विपरीत, देश की 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की मुस्लिम आबादी 14.2 प्रतिशत है, या लगभग 172 मिलियन लोग हैं। कई हमलों में, पीड़ित स्पष्ट रूप से किसी भी तरह के मवेशियों के वध या व्यापार का हिस्सा नहीं थे और केवल अल्पसंख्यक वर्ग के सदस्य होने के लिए लक्षित थे जो कभी-कभी, गोजातीय या उनके मांस का व्यापार करते हैं।

“पशु व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों की पिटाई के अलावा, जिसमें गंभीर चोटें आई हैं, यहां तक ​​कि जानलेवा हमले में, गौ रक्षकों ने मध्य प्रदेश राज्य में ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों में मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं के साथ मारपीट की है, गुजरात में दलित पुरुषों को पीटा, एचआरडब्ल्यू ने लिखा, हरियाणा के दो आदमियों को बलपूर्वक गोबर और मूत्र पिलाया, जयपुर के एक मुस्लिम होटल में छापा मारा गया। एचआरडब्ल्यू ने लिखा है कि हरियाणा में दो महिलाओं के साथ बलात्कार किया और दो पुरुषों की हत्या कर दी।

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में बीफ और भैंस की प्रति व्यक्ति खपत वास्तव में पिछले 10 वर्षों में कम हुई है, जो मई 2014 में मोदी के पद संभालने से पहले सबसे बड़ी कमी है। 2008 में, भारत में 1.063 किलोग्राम गोमांस और प्रति व्यक्ति की खपत हुई, जो 2014 में 0.346 किलोग्राम पर गिर गया और पिछले साल के बाद से 0.520 किलोग्राम तक बढ़ गया।