इंटरपोल ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ को गिरफ्तार करने के अनुरोध को खारिज किया

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के आंतरिक सचिव यूसुफ नसीम खोखर ने बुधवार को कहा कि इंटरपोल ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करने के अनुरोध को खारिज कर दिया है, जो न्याय से भाग रहे हैं और अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हैं।

खुखर ने इस्लामाबाद में एक विशेष अदालत को बताया, कि “सरकार ने मुशर्रफ को वापस लाने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया था, हालांकि, उन्होंने अनुरोध को खारिज कर दिया … इंटरपोल के अधिकारियों ने कहा था कि उच्च राजद्रोह का मामला उनकी कानूनी महत्वाकांक्षा के तहत आता है।” 20 अगस्त को, विशेष अदालत ने खुखर को मुशर्रफ की गिरफ्तारी के लिए कहा, जो कई सम्मनों के बावजूद अदालत में नहीं उपस्थित थे।

2001 से 2008 तक देश की अगुआई वाले मुशर्रफ के खिलाफ आपराधिक मामला 2013 में संविधान के निलंबन और नवंबर 2007 में अतिरिक्त संवैधानिक आपातकाल लगाने पर लॉन्च किया गया था। पाकिस्तानी कानून के तहत, उच्च राजद्रोह के लिए जीवन भर कारावास कि सजा है।

मार्च 2016 में, मुशर्रफ देश से भाग गए और चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात की ओर अग्रसर हुए। तब से, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात को नहीं छोड़ा है। मंगलवार को, मुशर्रफ के वकील ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति अपने देश लौट आएंगे और अदालत के सामने उपस्थित होंगे, अगर उन्हें राष्ट्रपति स्तर की सुरक्षा की गारंटी दी जाय। मामले की अगली सुनवाई 10 सितंबर के लिए निर्धारित है।