IPL स्पॉट फिक्सिंग: राज कुंद्रा और शिल्पा को क्लीन चिट

नई दिल्ली, 30 जून: आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में स्पेशल सेल ने राजस्थान रॉयल्स के साबिक ऑनर राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी को क्लीन चिट दे दी है। सेल के स्पेशल कमिश्नर एस. एन. श्रीवास्तव का कहना है कि इन दोनों का रोल फिक्सिंग में नहीं मिला है। इस वजह से अब इस मामले में इनकी आगे जांच नहीं की जाएगी। रही बात सट्टेबाजी की तो उस मामले में जयपुर के पुलिस कमिश्नर को इनके बारे में लेटर लिखा गया है। अब जो भी कार्रवाई करनी होगी वह जयपुर पुलिस करेगी।

स्पेशल कमिश्नर ने बताया कि जयपुर पुलिस को यह लेटर पांच दिन पहले लिखा गया। उसमें राज कुंद्रा, शिल्पा शेट्टी और उमेश गोयनका के बारे में बताया गया है। जयपुर पुलिस को लेटर लिखकर बताया गया है कि इनके खिलाफ सट्टेबाजी का मामला बनता है। वह दिल्ली में नहीं बल्कि जयपुर में बनता है। इस वजह से अब आगे की कार्रवाई जयपुर पुलिस को सौंप दी गई है। सेल ने यह भी बताया कि उमेश गोयनका के जो 164 बयान लिए गए थे, उसकी एक कॉपी भी जयपुर पुलिस कमिश्नर को भेजी गई है।

सेल ने यह भी कहा है कि वह राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेटर हरमीत सिंह से भी पूछताछ नहीं करेगी। स्पेशल कमिश्नर से जब यह पूछा गया कि जब उसका नाम अहमदाबाद से गिरफ्तार बुकी जितेंद्र जैन उर्फ जीतू उर्फ जीतू थराड़ (38) ने लिया है तो फिर भी क्या उससे एक बार क्रॉस पूछताछ नहीं की जाएगी। इस सवाल के जवाब में स्पेशल कमिश्नर श्रीवास्तव ने कहा कि जीतू ने इसके साथ ही यह भी बताया है कि उससे डील नहीं की गई थी। दूसरी बात यह भी है कि अभी तक इस मामले में जितने भी मुल्ज़िमों को गिरफ्तार किया गया है। उनमें से किसी ने भी हरमीत का नाम नहीं लिया था। इन तमाम वजहों से हम हरमीत को पूछताछ के लिए कॉल नहीं करेंगे।

सेल ने बताया कि जीतू पिछले 10 साल से बेटिंग के धंधे में सरगर्म था। अब वह फिक्सिंग में भी काम करने लगा था। वह कमिशन पर काम करता था। यानी जीत या हार किसी की भी हो। उसे हर हाल में कमिशन मिलना तय था। इससे उसे हर बार फायदा ही होता था। मोहाली में खेले गए मैच में भी जीतू ने करीब 80 लाख रुपये कमाए थे। उस मैच के लिए श्रीशांत को सिर्फ 10 लाख रुपये ही दिए गए थे जबकि उससे डील 40 लाख रुपये की हुई थी। जीतू ने यह भी कहा कि आईपीएल में ही सबसे ज्यादा सट्टा लगता है।