ईरान ने उत्तर कोरिया को दी नसीहत, डील तोड़ने में माहिर ट्रम्प पर बिल्कुल भरोसा न करें

तेहरान : ईरान के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि अमेरिका पर भरोसा करने से पहले उत्तरी कोरियाई सुप्रीम नेता किम जोंग उन को पता होना चाहिए कि “संधि छोड़ना और उनकी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करना” अमेरिका का इतिहास रहा है, और इसलिए उनपर भरोसा करना बेवकूफी है ।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता से मिलने के कुछ ही घंटों पहले, ईरानी विदेश मंत्रालय ने चेतावनी दी थी कि किसी भी सौदे से पहले, किम को पता होना चाहिए कि वाशिंगटन अनुबंध तोड़ने के लिए जाना जाता है। टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार ईरान के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने सोमवार को पत्रकारों के साथ एक साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि ईरान ने “महान निराशावाद” के साथ ट्रम्प-किम शिखर सम्मेलन को देखा,”।

तेहरान के अविश्वास पर जोर देते हुए, ईरानी विदेश मंत्री जावेद जारिफ ने किसी भी नाम का स्पष्ट रूप से उल्लेख किए बिना सोमवार को “डील-ब्रेकर-इन-चीफ” के रूप में ट्रम्प को संदर्भित किया। गौरतलब है की दोनों नेता पहले से ही दक्षिण पूर्व एशियाई शहर-राज्य में मौजूद हैं, और सिंगापुर के विदेश मंत्री को अक्सर अलग-अलग उत्तरी कोरिया के नेता के साथ देखा गया था।

Iranian Foreign Minister Javad Zarif

अमेरिकी पक्ष कोरियाई प्रायद्वीप पर परमाणुकरण की मांग करता है जो उत्तरी कोरिया में परमाणु रिएक्टरों का निरीक्षण करने के लिए अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों को व्यापक शक्ति देता है, जब भी वे एक संभावित परमाणु समझौते के कुछ हिस्सों को सत्यापित करना चुनते हैं।

2015 में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और रूस – संयुक्त राष्ट्र योजना के संयुक्त रूप से सहमत होने के लिए जर्मनी और ईरान से जुड़े हुए थे, जिसे ईरान परमाणु समझौते के रूप में जाना जाता था, जिसे अनुमति दी गई थी इंटरनेशनल परमाणु ऊर्जा संघ के निरीक्षकों ने ईरान की परमाणु सुविधाओं का लेखा परीक्षा करने और प्रतिबंधों को उठाने के बदले यूरेनियम संवर्द्धन प्रतिबंधों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए।

तेहरान को अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस, आईएईए की पसंद और मूल रूप से किसी भी व्यक्ति ने प्रश्न में सुविधाओं की जांच की थी। फिर भी, अपने पूर्ववर्ती द्वारा हस्ताक्षरित समझौते के तीन साल बाद, ट्रम्प पिछले महीने सौदे से बाहर निकलने के लिए चले गए।

अटलांटिक की रिपोर्ट है कि ट्रम्प के निजी सहयोगियों में से एक ने सप्ताहांत में प्रकाशन को बताया कि शासकीय पर “ट्रम्प सिद्धांत” वास्तव में बहुत सरल है: “ओबामा ने जो कुछ भी किया, उसका विरोध करने के लिए ट्रम्प की आलोचना करते हैं, लेकिन हम उनकी नीतियां रद्द करने में उचित हैं।