मौत का गुफा : उत्तरी इज़राइल के तहखाने में मिला प्राचीन कब्रिस्तान, दुनिया हैरान

2,000 साल पहले उत्तरी इज़राइल के गलिली में रहने वाले यहूदी बहुसांस्कृतिक थे, पुरातत्वविदों ने ग्रीक में लिखे गए नामों की जांच के बाद इजरायल के तिबेरियन में तहखाने में हजारों साल पुराने मेहराबदार छत युक्त मक़बरा पाया गया है। अपनी वास्तुशिल्प शैली के आधार पर, रोमन युग के इस तहखाने वाली कब्रिस्तान, इस महीने की शुरुआत में उत्तरी इजरायली शहर तिबेरियस में गलती से खोजी गई, जो लगभग 20वीं शताब्दी के हैं।

जाहिर है कि एक समृद्ध यहूदी परिवार से संबंधित मकबरे के अंदर पाया गया था, अन्य चीजों के अलावा, हड्डियों के द्वितीयक दफन के लिए पत्थर और मिट्टी से बने कई बक्से थे। बक्से, या ossuaries, किसी भी उचित संदेह से परे साबित, कि यह तहखाना यहूदियों से संबंधित था। क्यूं कर? क्योंकि रोमन युग के दौरान, कोई और इस क़िस्म के दफन करने का अभ्यास किसी समुदाय का नहीं जाना जाता है। हालांकि, यह एक अपवाद था।

कीनेरेट कॉलेज के पुरातत्वविद् मोरदेचाई अवियम हरेट्ज़ बताया की “यह एक अकेला मामला है जो गैर-यहूदी के लिए तहखाने में दफन के लिए इज़राइल में जाना जाता है – एक नबेटन – एक नबेटन। शायद यह एक नाबाटन था जो यहूदियों से प्रभावित था, ” “इसका मतलब यह है कि गुफा में दफन किए गए लोग ग्रीक थे जो लोग जानते थे। यह उनके यहूदीवाद से बात नहीं करता बल्कि उनकी अंतर्राष्ट्रीयता, उनके बहुसांस्कृतिकता से बात करता है।”
तहखाने में दफन का मतलब है कि मृतक को गुफाओं के अंदर रखा गया था जब तक कि शरीर विघटित न हो जाए। तब हड्डियों को पत्थर के बक्से में रखा जाएगा और उनके लिए अंतिम विश्राम स्थल होगा। पुरातत्वविदों ने यह भी निर्धारित किया है कि मृतकों के नाम, ओस्युरीज़ पर नक्काशीदार ग्रीक में हैं। गुफा के प्रवेश द्वार पर नक्काशीदार पत्थर के दरवाजे के बाहर सुरक्षा गार्ड को संभावित गंभीर लुटेरों और बर्बरों से बचाने के लिए तैनात किया गया था।