इजरायल ने अरब राज्यों से निर्वासित यहूदियों के लिए 250 बिलियन डॉलर मुआवजे की मांग की

तेल अवीव : 2014 में, इजरायल ने 30 नवंबर को एक कानून पारित किया, जिसमें अरब और ईरानी भूमि से यहूदियों के निर्वासन की घोषणा की गई, जिसमें प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने इस मामले पर वित्तीय पुनर्विचार करने का आह्वान किया।

इज़राइल सात अरब राज्यों (मोरक्को, इराक, सीरिया, मिस्र, यमन, ट्यूनीशिया और लीबिया) और ईरान द्वारा यहूदियों द्वारा छोड़ी गई संपत्ति के लिए मुआवजे की मांग करेगा, जो 1948 में यहूदी राज्य की स्थापना के बाद उन देशों से भागने के लिए मजबूर थे। बाद में अरब-इजरायल युद्ध हुआ।

इजरायल के मंत्री, गिला गामिल जो इस्राइली सरकार के मुद्दे से निपटने का समन्वय कर रहा है ने शनिवार को कहा कि “सात अरब देशों और ईरान में पोग्रोम्स (यहूदियों के खिलाफ) के ऐतिहासिक अन्याय को ठीक करने और बहाल करने का समय आ गया है, सैकड़ों यहूदियों ने, जिन्होंने अपनी संपत्ति खो दी है, उनका अधिकार का क्या”।

हैडशोट समाचार ने बताया कुल मिलाकर, इज़राइल ट्यूनीशिया से मुआवजे में कम से कम 35 बिलियन डॉलर और लीबिया से 15 बिलियन डॉलर सहित $ 250 बिलियन से अधिक की तलाश करेगा।

इज़राइल के अनुसार, लगभग 800,000 लोगों को 1948 के बाद से देश के बाहर जाना पड़ा; हालांकि, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से औपचारिक शरणार्थी का दर्जा नहीं मांगा। उसी समय, 50,000 से अधिक यहूदी अमेरिका, फ्रांस, इटली और अन्य स्थानों पर गए।