‘भ्रष्टाचार मामले में इज़राइलियों ने नेतन्याहू कि निंदा कि, लेकिन प्रधानमंत्री के तौर पर अभी भी उनपर ही भरोसा’

तेल अविव : इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू अदालत के सामने धोखाधड़ी और ट्रस्ट के उल्लंघन के लिए मुकदमे शुरू होने पर उपस्थित हुए। पहली महिला के खिलाफ आरोपों में राज्य के धन का दुरुपयोग शामिल है। हाइफा में इंटरनेशनल सेंटर फॉर कंसल्टेशंस के प्रमुख वादी अबुनसार के साथ एक अखबार ने मुकदमे के संभावित नतीजे पर चर्चा की है।

पहली महिला को सलाखों के पीछे पांच साल तक सजा सुनाई जा सकती है। इस मुकदमे के संभावित नतीजे पर आपके विचार क्या हैं?

अबुनस्सार : मुझे विश्वास है कि उनके जेल जाने के आसार बहुत कम है, हालांकि, अब वह जोर दे रही है कि वह निर्दोष है और वह अभियोजन पक्ष के साथ याचिका सौदा करने से इनकार कर रही है। मुझे विश्वास है कि अगर मुकदमा जारी रहेगा तो वह किसी भी जेल की अवधि से बचने के लिए एक निश्चित समझौता तक पहुंच जाएगी।

वो किस तरह के समझौता कर सकते हैं?

अबुनस्सार : मुझे विश्वास है कि हम कुछ हफ्तों में शायद एक निश्चित सौदे की उम्मीद कर सकते हैं लेकिन मुझे आने वाले महीनों में विश्वास है; लेकिन मुख्य सवाल यह है कि अन्य मामलों में क्या होगा, क्योंकि, जैसा कि आप शायद जानते हैं, घोटाले के कई मामले हैं जिनमें वह या उसके पति शामिल हैं। और अब कुछ रिपोर्टें हैं कि अटॉर्नी जनरल इन सभी मामलों को नेतन्याहस के खिलाफ एकजुट कर सकती है और इससे उनके राजनीतिक भविष्य को गंभीरता से प्रभावित किया जाएगा।

इस पर जनता की राय क्या है?

अबुनस्सार : इज़राइल में, हम एक बहुत ही अद्वितीय और अजीब वास्तविकता देख रहे हैं। एक ओर, यदि आप सड़क पर जाते हैं तो लगभग हर दूसरे नागरिक नेतन्याहु की आलोचना कर रहे हैं और उनके घोटालों के बारे में बात कर रहे हैं। दूसरी तरफ, नेतन्याहु को इज़राइल का राजा और रानी माना जाता है, वे कुछ प्रतिरक्षा का आनंद ले रहे हैं, लेकिन जब वोटिंग की बात आती है तो लोग अब भी अन्य इजरायली राजनेताओं पर भरोसा न करते हुए नेतन्याहू पर अधिक भरोसा करते हैं।

इस तरह के परीक्षणों से उनकी लोकप्रियता पर बहुत बड़ा प्रभाव नहीं पड़ता है?

अबुनस्सार : दो मुद्दे हैं जो इन परीक्षणों के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं। पहला मुद्दा व्यावहारिक रूप से इजरायली राजनीतिक क्षेत्र में नेतन्याहू के गंभीर विकल्पों की कमी है। आजकल किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करना मुश्किल है जो वास्तव में नेतन्याहू को राजनीतिक रूप से धमका रहा है। दूसरी तरफ, नेतन्याहू को इज़राइली यहूदियों के विशाल बहुमत के रूप में सुरक्षा के रूप में माना जाता है, जो इजरायल की सुरक्षा की रक्षा कर रहा है और ऐसा लगता है कि कई इज़राइली यहूदी अपने घोटालों के लिए “उसे क्षमा” करने के लिए तैयार हैं जब तक वह इजरायल की सुरक्षा का बचाव कर रहा है।

सारा ने यह भी कहा है कि वह दोषी नहीं है, वास्तव में क्या हुआ आप व्याख्या क्या है? ऐसी खबरें थीं कि वह धन का दुरुपयोग कर रही थीं, कि वह एक भव्य जीवनशैली का समर्थन करने के लिए सार्वजनिक धन का उपयोग कर रही थीं, उन्होंने बहुत महंगा शेफ किराए पर लिया था, उनके पास महंगे फ्रांसीसी शैंपेन, क्यूबा सिगार थे…

अबुनस्सार : फिर, इज़राइल में एक बहुत ही रोचक कहानियां: “बदबूदार, लेकिन कानूनी।” और हमें यह कहना है कि इजरायल, हालांकि, एक लोकतांत्रिक व्यवस्था होने के नाते यह वास्तव में एक यूरोपीय उदार लोकतंत्र नहीं है। इसलिए, हमारे पास इज़राइली सिस्टम में दो मुख्य मतभेद हैं: पहला, कानूनी – इसका मतलब है कि जब तक प्रधान मंत्री को वास्तव में दोषी नहीं ठहराया जाता है तो वह वास्तव में क्षेत्र छोड़ने के लिए बाध्य नहीं है। दूसरा, इजरायल में राजनीतिक संस्कृति प्रधान मंत्री को थोड़ा क्षमा कर रही है।

यह पश्चिमी यूरोप की तरह नहीं है कि यदि एक वरिष्ठ राजनेता “बुरी तरह गंध” कर रहा है तो उसे पद छोड़ना होगा। यहां यह एक संकेत हो सकता है कि वह शक्तिशाली है। अब, इसलिए, मुझे विश्वास है कि इजरायली यहूदियों के विशाल बहुमत के लिए वे क्षमा करने के लिए तैयार हैं। अब ज्यादातर लोग सवाल नहीं उठा रहे हैं कि उन्होंने क्या लिया या नहीं लिया, ज्यादातर लोग मानते हैं कि उन्होंने कुछ ऐसा लिया जो उन्हें नहीं लेना था। अब सवाल यह है कि अगर उसे सत्ता में रहने की इजाजत है या नहीं तो अधिकांश इज़राइली यहूदी कहते हैं कि वह सत्ता में रह सकता है।

क्या यह जूरी परीक्षण होगा? इस मामले का फैसला कौन करता है और संभावना है कि वास्तव में व्यक्ति पर कुछ प्रभाव होगा? वह व्यक्ति किस हद तक प्रधान मंत्री पर निर्भर है?

अबुनस्सार : दिलचस्प बात यह है कि, इज़राइल में अटॉर्नी जनरल, जिसे वरिष्ठ सलाहकार या सरकार के कानूनी सलाहकार के रूप में माना जाता है, वह आमतौर पर अभियोजन पक्ष से किसी प्रकार का सबूत या सिफारिश मिलने के बाद फैसला करता है। अब अटॉर्नी जनरल थोड़ा संकोचजनक प्रतीत होता है। कुछ लोग कहते हैं क्योंकि वह प्रधान मंत्री को दोषी ठहराने का फैसला नहीं करना चाहते हैं और फिर प्रधान मंत्री निर्दोष बन जाएंगे। और यह अटॉर्नी जनरल और इसके विपरीत के लिए बहुत शर्मनाक होगा।

इसलिए, हम देख रहे हैं आगे क्या होता है