इज़राइल की सुरक्षा में सबसे बड़ा खतरा, तबाह हो सकता है 80,000 घर

तेल अविव : इज़राइल की सुरक्षा में सबसे बड़े खतरे कि भविष्यवाणी कि जा रही है क्योंकि और वो खतरा प्रकृतिक है यानि भूकंप।  पिछले कुछ दिनों में उत्तरी इजरायल में मामूली भूकंप की एक श्रृंखला के जवाब में इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि देश के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए तैयारियां चल रही हैं। समाचार साइट अरुत्ज़ शेवा के मुताबिक, नेतन्याहू ने इस हफ्ते कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा कि भूकंप के लिए तैयारी करने के उपायों की वर्तमान में जांच की जा रही है और अगले कुछ वर्षों में कोई आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। नेतन्याहू ने अपने मंत्रियों से कहा, “उत्तर में अन्य खतरे भी हैं, प्रकृति से खतरे जैसे भूकंप।” “हम वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री के साथ मिलकर तैयार हैं। भूकंप के सवाल पर, राष्ट्रीय रूपरेखा Plan 38 के साथ एक महत्वपूर्ण कार्य पहले से ही किया जा चुका है, लेकिन, निश्चित रूप से, अतिरिक्त कदमों की आवश्यकता है और यह बहुत महंगा है।”

“यह वर्षों की अवधि में विस्तार होगा, लेकिन आने वाले दिनों में इसे कैबिनेट में लाया जाएगा।” राष्ट्रीय रूपरेखा योजना-38 भूकंप के खिलाफ पुरानी इमारतों को मजबूत करने के लिए एक इजरायली उपाय है। यह माप निवासियों को बिल्डिंग परमिट की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन भी प्रदान करता है जो उन्हें अपने घरों को मजबूत करने की अनुमति देगा।

टाइम्स ऑफ इज़राइल की सूचना दी है की राष्ट्रीय आपात प्रबंधन प्राधिकरण, इजरायली सेना के गृह मोर्चा कमांड, पुलिस, अग्निशामक, मैगेन डेविड एडॉम एम्बुलेंस सेवा और नगर निगम के अधिकारियों के प्रतिनिधियों से जुड़े एक बैठक में भूकंप से संबंधित आपदाओं को संभालने की देश की क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए बुधवार को होने वाला है।

प्रधान मंत्री की टिप्पणियां उसी दिन आईं जब इजरायल के आवास और निर्माण के उप मंत्री जैकी लेवी ने जेरूसलम पोस्ट को बताया कि मजबूत भूकंप होने पर राज्य में लगभग 80,000 घरों में नष्ट होने का खतरा है।

लेवी ने अखबार को बताया कि “कई पुराने ढांचे हैं जो भूकंप के दौरान तास के पत्तों की तरह गिर जाएंगे।” “हर मंच पर, मैंने मांग की है कि इजरायली सरकार अपनी आंखें खोलें और आंतरिक रूप से भूकंप से होने वाले खतरे से निपटने के लिए तैयारी करे क्योंकि यह भूकंप समय-समय पर बम जैसा ही है, और इस आपदा को रोकने के लिए पर्याप्त संसाधनों का निवेश करना होगा।”

उन्होंने कहा, “सरकार को बड़े खर्च से कांपना बंद कर देना चाहिए और बजट की सीढ़ी पर एक कदम के बाद एक अगला कदम बढ़ाना चाहिए, क्योंकि भूकंप एक तेज गति से रिएक्टर स्केल पर जा रहे हैं।” यह सुझाव देते हुए कि हाल ही में भूकंप की एक श्रृंखला “बड़े” की ओर अग्रसर थी, लेवी ने जोर देकर कहा कि “यह इजरायल का सबसे बड़ा सुरक्षा खतरा है।”

लेकिन सभी लेवी के भविष्यवाणियों से सहमत नहीं हैं। हाइफा विश्वविद्यालय के एक भूकंप विशेषज्ञ एवी शपीरा ने यनेट न्यूज को बताया कि भूकंप की श्रृंखला जरूरी नहीं है कि एक प्रमुख शेकर कोने के आसपास था। शपीरा ने कहा, “कोई स्पष्ट सबूत नहीं है कि भूकंप के इस तरह के अनुक्रम के लिए जरूरी भारी भूकंप होता है।” “सांख्यिकीय रूप से बोलते हुए, दुनिया भर में ऐसी जगहें हैं जहां संभावना बढ़ जाती है। संभावनाएं कुछ भी नहीं होती हैं, लेकिन आप संभावना से इंकार नहीं कर सकते हैं।”

इज़राइल सीरियाई-अफ्रीकी रिफ्ट के साथ स्थित है, जो ग्रेट रिफ्ट घाटी का हिस्सा है, जो भौगोलिक खाई है जो लेबनान की बेका घाटी से दक्षिण की ओर मोजाम्बिक तक चलता है। देश में सबसे हालिया भूकंप सोमवार शाम को आया था। यह 3.2 की रियेक्टर पैमाने पर मापा गया। सीबीएन न्यूज़ की रिपोर्ट में, क्षेत्र को प्रभावित करने वाला आखिरी बड़ा भूकंप 1927 में था, जिसमें कम से कम 300 लोग मारे गए और 700 अन्य घायल हो गए। इसकी रियेक्टर पैमाने पर 6.2 होने का अनुमान लगाया गया था।