इंदिरा इज़ बैक : प्रियंका गांधी से कांग्रेस की आशाएं

लखनऊ : मई के आम चुनाव से पहले प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में हजारों लोगों के बीच रोड शो के साथ अपनी राजनीतिक शुरुआत की। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले महीने अपनी छोटी बहन को पार्टी महासचिव नियुक्त करके सबको चौंका दिया था। वह उत्तर प्रदेश का चेहरा होगा, वह राज्य जो लोकसभा में सबसे अधिक सांसदों को भेजता है और वर्तमान में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का वर्चस्व है। लेकिन पिछले साल के अंत में राज्य के चुनावों में बीजेपी की हार और कमजोर कृषि अर्थव्यवस्था पर असंतोष बढ़ने और नौकरियों की कम वृद्धि ने मोदी की स्थिति को कमजोर कर दिया है, जो कि एक तेजी से आक्रामक कांग्रेस को भुनाना चाह रही है।

47 वर्षीय प्रियंका – उन्हें आमतौर पर सिर्फ उनके पहले नाम से जाना जाता है – जो उनकी दादी, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के लिए एक उल्लेखनीय समानता रखती है, और उन्हें मतदाताओं से जुड़ने में सक्षम वक्ता के रूप में उनके उपहार के लिए जाना जाता है। कांग्रेस को उम्मीद है कि उसकी आइबॉल जिधर भी घूमेगी, वह वोट में बदल जाएगा। कांग्रेस समर्थक 45 वर्षीय फुजैल अहमद खान ने कहा, “यह इंदिरा गांधी की तरह वापस आ गया है।” “राज्य के किसान चाहते हैं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनें, प्रियंका मुख्यमंत्री बनें।”

भारत की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी, जिन्हें “आयरन लेडी” के रूप में जाना जाता है, को 1975 में शुरू होने वाले लगभग दो वर्षों के लिए नागरिक स्वतंत्रता को निलंबित करने के लिए आलोचना की गई थी। प्रियंका के पोस्टरों ने राज्य की राजधानी लखनऊ की सड़कों को चमका दिया, और सैकड़ों कांग्रेस समर्थकों ने, उनके भाई के साथ हवाई अड्डे से निकलने के बाद, ड्रमर्स के साथ उनका नाम जप किया।

भाई-बहनों ने बाद में एक बस के ऊपर से समर्थकों को लहराया क्योंकि यह धीरे-धीरे 20 किमी के रोड शो के लिए हवाई अड्डे से बाहर निकल गया।
कांग्रेस के पदाधिकारियों को उम्मीद है कि प्रियंका के राजनीति में प्रवेश करने से उत्तर प्रदेश में 220 मिलियन लोगों की एक विशाल कृषि योग्य स्थिति में सुधार होगा, भाजपा ने 2014 में पिछले आम चुनाव में लगभग 80 सीटों में से 73 सीटें जीती थीं। हालांकि प्रियंका ने अपने भाई और उनकी मां, पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के लिए चुनावों का प्रबंधन करने में मदद की है, उन्होंने अब तक कभी भी आधिकारिक पार्टी का पद नहीं संभाला है।

उसने कांग्रेस द्वारा साझा एक ऑडियो संदेश में कहा “मुझे उम्मीद है कि हम एक साथ एक नई तरह की राजनीति शुरू कर सकते हैं,” प्रियंका के राजनीति में प्रवेश की घोषणा के बाद से, भारत की वित्तीय अपराध-लड़ाई एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने उनके पति रॉबर्ट वाड्रा से विदेश में 1.9 मिलियन पाउंड ($ 2.45 मिलियन) की कथित स्वामित्व से संबंधित एक मामले में कई घंटों तक पूछताछ की है। उनके वकील और कांग्रेस ने आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है।

प्रियंका, जिन्होंने सोमवार को ट्विटर पर शामिल होने के बाद जल्द ही 42,000 से अधिक अनुयायियों को आकर्षित किया, तीन से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों से लखनऊ के कार्यकर्ताओं की बैठक में तीन दिन बिताएंगी। कांग्रेस के पदाधिकारियों द्वारा एक उपहार देने वाले और एक मजबूत प्रबंधक के रूप में वर्णित, प्रियंका को राज्य में पार्टी के संगठन को फिर से शुरू करने के लिए सौंपा गया है ।