सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाकर बाढ़ पीड़ितों की मदद करने ज़मीन पर उतरे मुस्लिम संगठन

देश के कई राज्य इस वक्त बाढ़ की मार झेल रहे हैं। बिहार, असम और उत्तर प्रदेश में लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कई हज़ार घर इस बाढ़ में तबाह हो चुके हैं। सरकार की ओर से बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहतकार्य भी जारी है। लेकिन सरकार का यह राहतकार्य पीड़ितों की तादाद को देखते हुए काफी नहीं। ऐसे में कुछ तंज़ीमें बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे बढ़ी हैं।

 

देश के जाने माने शायर इमरान प्रतापगढ़ी अपनी टीम और ब्रदरहुड बाय मुस्लिम (BBM) के साथ मिलकर बाढ़ पीड़ित इलाकों में मदद पहुंचा रहे हैं । इमरान ने 23 अगस्त को बाढ़ प्रभावित किशनगंज का दौरा किया और वहां राहत सामग्री के साथ दवाइयां और खाने का वितरण किया है। इसके साथ ही इमरान की तंज़ीम ने कटिहार के कुछ इलाकों का जाएज़ा लिया वहां उनकी तंज़ीम ने घर घर पहुंच कर लोगों को राहत सामग्री बांटी।

The Siasat Daily-Hindi से बात करते हुए इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि उनकी तंज़ीम बाढ़ पीडितों तक राहत सामग्री पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश है कि बाढ़ पीड़ितों को एक हफ्ते का खाना मुहैय्या कराया जा सके।

 

इमरान प्रतापगढ़ी के साथ इंदौर से टीम BBM के ज़ैद शेख़, कोलकत्ता से मास्टर नसीर एजुकेशनल ट्रस्ट के शमीम , टीटागढ यूथ फोरम के खुर्रम और इम्तियाज़ , IPF क्लब दिल्ली के सईद हसन, मुरादाबाद के अहमद साहब जैसे साथी राहत पहुंचाने में लगे हुए हैं । इमरान ने देश के लोगों से अपील की है कि इस तबाही में पीड़ितों की मदद को आगे आएं ।

 

दिल्ली की माइनोरिटीज़ एजुकेशन एंड इंपावरमेंट मिशन (MEEM) की टीम भी बिहार बाढ़ पीड़ितों की मदद में लगी हुई है । बिहार में मीम टीम दो टुकड़ियों में काम कर रही है । एक टीम बाढ़ पीड़ितों तक खाने पीने का सामान और मदद पहुंचाएगी। दूसरी टीम 10 दिन बाद डॉक्टरों की देख रेख में कई जगह मेडिकल कैंप लगाएगी ।

 

 

मीम के नवेद चौधरी ने बताया कि उन्होंने सोशल साइट्स के ज़रिए लोगों से आर्थिक मदद करने की अपील की थी और अभी तक लगभग दो लाख रुपए जमा हो गए हैं जो बाढ़ पीड़ितों की खाद्य सामग्री और दवाओं पर खर्च किए जाएंगे । मीम टीम का टारगेट 4 लाख की राहत सामग्री बांटने का लक्ष्य रखा है । जिसमें 30 हज़ार की दवाएं भी शामिल हैं ।

 

जमाअत ए इस्लामी (हिन्द) की छात्र इकाई स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गनाइज़ेशन (SIO) ने असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में काम कर रही है। SIO की टीम पीड़ितों के लिए राहत सामग्री, दवाएं बांट रहे हैं।

अररिया,दरभंगा,कटिहार,मुज़्ज़फरपुर में बाढ राहत शिविर मे 18000 किट 3000 तिरपाल 5000 लोगो का इलाज जमाअत ए इस्लामी हिन्द बिहार की ओर से किया जा रहा है । इसी तरह बिहार यूथ ऑर्गनाइजेशन पूर्वी चंपारण बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आई है ।