कुर्द विद्रोही सीरियाई सरकार के साथ तेल उत्पादन में एक समझौते के तहत हिस्सेदारी निभा रहे हैं – स्रोत

दमिश्क : सूत्रों के हवाले के मुताबिक जो रूसी सरकारी अखबार स्पुतनिक को बताया कि सीरियाई सरकार और कुर्द द्वारा हस्ताक्षरित एक तेल उत्पादन समझौता पर काम कर रहा है। समझौते को ध्यान में रखते हुए, कुछ महीने पहले मार्क किया गया कि, “कुर्द अल-रमिलन और जब्साह तेल क्षेत्रों में हर दिन 50,000 बैरल कच्चे तेल निकाल रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि इसका एक तिहाई होम्स में सरकारी संचालित रिफाइनरी को भेजा जाता है जबकि बाकी को स्थानीय रिफाइनरी में साइट पर संसाधित किया जाता है। सूत्रों ने कहा कि कुर्द अवैध रूप से अधिक तेल कि निकासी कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि युद्ध से पहले अल-रिमेलन ऑयलफील्ड ने 160,000 मिलियन बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति की, जबकि अब यह आंकड़ा सिर्फ 38,000 हो गया है।

युद्ध शुरू होने से पहले 30,000 से अल-जब्साह तेल क्षेत्र में दैनिक उत्पादन 12,000 बैरल तक पहुंच गया है। स्रोत के मुताबिक, सीरियाई सरकार देश के पूरे क्षेत्र को मुक्त करने और अपने सभी तेल भंडारों को नियंत्रित करने के लिए तैयार है। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई में सभी सैन्य सहायता से ऊपर अपने रूसी भागीदारों से देश भर में सहायता प्राप्त करने के बड़े पैमाने पर सहायता का उल्लेख किया। उन्होंने सीरिया के युद्ध ब्रेक के बाद तेल क्षेत्र के पुनर्निर्माण में रूस के साथ व्यापक सहयोग की संभावनाओं के बारे में भी बात की।

उन्होंने रूस के लिए सीरिया में 5.2 मिलियन टन फॉस्फेट निकालने में निवेश करने के लिए दो अनुबंधों का उल्लेख किया और आश्वासन दिया कि दोनों देश आधुनिक तकनीक का उपयोग करके खनिज संसाधनों की संभावना और निष्कर्षण में सहयोग का निर्माण करेंगे। रूसी कंपनियों को सीरिया से अपने तेल और गैस उद्योग के पुनर्निर्माण में मदद के लिए अनुरोध प्राप्त हुए हैं और गृहयुद्ध के बाद देश की बहाली में प्राथमिकता दी गई है। सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद ने कहा है कि दमिश्क मुख्य रूप से रूस, चीन और ईरान पर पांच साल के विनाश के बाद देश के पुनर्निर्माण में हिस्सा लेंगे।