सुनें, मंगल ग्रह में हवा का साउंड कैसा सुनई देता है? नासा ने जारी किया ऑडियो नमूना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मंगल लैंडर इनसाइट ने रेड प्लैनेट पर उड़ने वाली हवाओं की आवाज़ों की पहली रिकॉर्डिंग को वापस भेजा है। नासा ने एक बयान में कहा, “10 दिनों पहले मंगल ग्रह पर छूटे हुए सिस्मिक जांच, जिओडी और हीट ट्रांसपोर्ट (इनसाइट) लैंडर का उपयोग करते हुए नासा के आंतरिक अन्वेषण ने लाल ग्रह पर मार्टिन हवाओं की पहली ‘आवाज’ प्रदान की है।

अंतरिक्ष एजेंसी ने मार्टिन हवाओं की आवाज़ों को “हवा से कंपन के कारण घूमने वाली कम गड़गड़ाहट के रूप में चिह्नित किया, अनुमान लगाया गया कि 10 से 15 मील प्रति घंटे (5 से 7 मीटर प्रति सेकंड) के बीच उड़ने का अनुमान है।”


नासा के मुताबिक, हवाओं के कारण होने वाली कंपन को 1 दिसंबर को इनसाइट लैंडर पर स्थापित एक सिस्मोमीटर द्वारा दर्ज किया गया था, क्योंकि हवाएं उत्तर-पश्चिम से दक्षिण पूर्व तक अपने सौर पैनलों में उड़ रही थीं।

स्पेस एजेंसी ने एक वीडियो भी प्रकाशित किया जिसमें ध्वनियों की रिकॉर्डिंग शामिल है जो बहुत ही कम शोर का प्रतिनिधित्व करती है जो हेडफ़ोन और सबवॉफर्स के साथ सबसे अच्छी तरह से सुनाई देती है। वायु कंपन को लैंडर के वायु दाब सेंसर द्वारा भी दर्ज किया गया था।

नासा ने कहा कि मिशन इंजीनियरों ने जमीन के किनारों पर भूकंपीय स्थानांतरित करने की योजना बनाई है। उपकरण लाल ग्रह के भीतर गहरे से कंपन इकट्ठा करेंगे। 26 नवंबर को, इनसाइट ने मंगल ग्रह पर ऐतिहासिक लैंडिंग की और मिशन नियंत्रकों को छवियों को वापस भेजना शुरू कर दिया।