LIVE INDvENG: भारत का 7वां विकेट गिरा, रहाणे 18 रन बनाकर आउट

लंदन : टीम इंडिया के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. इस दौरान भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है. टीम इंडिया के लिए लोकेश राहुल और मुरली विजय ओपनिंग करने आए. लेकिन मुरली ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और बिना खाता खोले आउट हो गए. वो जेम्स एंडरसन की गेंद  पर आउट हुए. इसके थोड़ी  देर बाद राहुल भी महज 8 रन बनाकर चलते  बने. राहुल भी एंडरसन की गेंद पर आउट हुए. वहीं पुजारा भी रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. अब फिर से बारिश ने खेल रोक दिया है.

इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों ने अपनी-अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव किए हैं. टीम इंडिया में चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को शामिल किया गया. वहीं इंग्लैंड ने युवा खिलाड़ी ओली पोप और क्रिस वोक्स को मौका दिया. यह मुकाबला विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए काफी अहम होगा, क्यों कि बर्मिंघम टेस्ट मैच में हार का सामना करने के बाद सीरीज में वापसी की चुनौती होगी. कोहली ने टॉस के बाद कहा कि मौसम को देखते हुए हम पहले गेंदबाजी करना चाहते थे.

टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला जायेगा. इसके लिए भारतीय टीम ने शिखर धवन और उमेश यादव को बाहर किया है. जब कि चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया गया. टॉस से पहले ही कयास लगाया जा रहा था कि इस बार भारतीय टीम दो स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरेगी. इस मुकाबले में रविचन्द्रन अश्विन के साथ कुलदीप की बेहतरीन गेंदबाजी देखने को मिलेगी. दूसरी ओर इंग्लैंड में 20 वर्षीय खिलाड़ी ओली पोप डेब्यू करेंगे. इसके साथ ही क्रिस वोक्स को मौका दिया. इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स और मोईन अली नहीं खेल रहे हैं.

 

बर्मिंघम में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारतीय टीम के लिए काफी खराब रहा. इसमें कप्तान कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. कोहली ने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा था. इसके लिए ओपनर खिलाड़ी शिखर धवन और मुरली विजय बिना किसी विशेष योगदान पवेलियन लौट गए. वहीं मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल और दिनेश कार्तिक भी क्रीज पर ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए थे. इस वजह कोहली ने धवन की जगह पुजारा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया. हालांकि पुजारा भी अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे.

 

प्लेइंग इलेवन :

भारत – मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा.

इंग्लैंड – कीटन जेनिंग्स, एलिस्टर कुक, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कर्रन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.