लोकसभा चुनाव 2019 : क्यों बालाकोट गेम चेंजर नहीं हो सकता?

14 फरवरी तक भाजपा की 2019 की संभावनाएं बहुत अच्छी नहीं थीं। दिसंबर 2018 में यह तीन प्रमुख हिंदी बेल्ट राज्यों – राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ – में कांग्रेस से चुनाव हार गया। हिंदुस्तान टाइम्स के एक विश्लेषण से पता चला है कि इन तीन राज्यों में भाजपा की हार क्षेत्रीय, जातिगत और व्यावसायिक विभाजन में कटौती करती है (विवरण के लिए https://bit.ly/2PKacL3 देखें)। बीजेपी ने इन राज्यों में 2013 के चुनावों की झड़ी लगा दी। वास्तव में, यह वह चुनावी चक्र था जिसने नरेंद्र मोदी की लहर की शुरुआत की, जिसने 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को बहुमत में पहुंचा दिया।

हालाँकि, लगता है कि जम्मू-कश्मीर में 14 फरवरी, 2019 को सीआरपीएफ के एक जवान के आत्मघाती आतंकी हमले में मारे जाने के बाद राजनीतिक बयान बदल गया है। देश में व्यापक रूप से पीड़ा के बीच, भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानी क्षेत्र में एक आतंकी शिविर पर हमला किया। कई टीकाकारों का मानना ​​है कि इस सैन्य कार्रवाई ने भाजपा को अपने विरोधियों को निर्णायक बढ़त दी है, क्योंकि मतदाता प्रचलित आर्थिक पर राष्ट्रीय सुरक्षा को प्राथमिकता दे सकते हैं मोहभंग जिसने पिछले चुनाव चक्र में भाजपा को नुकसान पहुंचाया था।

बालाकोट में हवाई हमलों के बाद के राजनीतिक घटनाक्रम से यह भी संकेत मिलता है कि भाजपा इस मुद्दे पर ध्रुवीकरण करना चाहती है। हवाई हमलों में सटीक क्षति और हताहत होने का सबूत लेने की कोशिश कर रहे विपक्ष के सवालों को असंगत के रूप में भाजपा ने चित्रित किया है और सशस्त्र बलों की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने का इल्ज़ाम लगाया है।

विपक्ष को राष्ट्रविरोधी दिखाने की कोशिश करने वाली भाजपा की बड़ी डिजाइन पर पहले भी राजनीतिक वैज्ञानिकों द्वारा टिप्पणी की गई है। उदाहरण के लिए, सुहास पलशीकर ने अगस्त 2018 में आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक लेख में लिखा, “बेशक, शुरू से ही, हिंदुत्व ने राष्ट्रवाद के साथ धूर्त होने का दावा किया है। लेकिन जब से वह राष्ट्रीय परिदृश्य पर दिखाई दिए, [नरेंद्र] मोदी ने हिंदुत्व के बारे में कम और राष्ट्रवाद के बारे में अधिक बात की है। इस सामरिक बदलाव ने न केवल उनके व्यक्तिगत नेतृत्व के लिए, बल्कि राष्ट्रवादी आख्यान – जो एक कथा है, जिसमें विकास, राष्ट्रीय शक्ति और हिंदुत्व को समाहित करने के लिए भारी समर्थन उत्पन्न करने में मदद की है। ”

एक तरफ शैक्षिक तर्क, सवाल यह है कि क्या इस तरह के ध्रुवीकरण से आगामी आम चुनावों में भाजपा को मदद मिल सकती है। इस लेखक ने पहले के एक टुकड़े में तर्क दिया था कि इस बात के मिश्रित प्रमाण हैं कि क्या सैन्य संघर्ष भारत में राजनीतिक परिणामों को प्रभावित करता है (https://bit.ly/2HcNKJU)। क्या 2019 पहले के समय से अलग होगा, क्योंकि भाजपा चुनावों को राष्ट्रवादी और “राष्ट्र विरोधी” ताकतों के बीच ध्रुवीकरण में बदलने की कोशिश करती है?

शायद भारत के दो सबसे ध्रुवीकृत चुनावों के रूप में वर्णित किया जा सकता है – उत्तर प्रदेश में 1993 विधानसभा चुनाव और 2002 में गुजरात में विधानसभा चुनाव – क्या हो सकता है पर कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। 1993 के उत्तर प्रदेश के चुनाव बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद हुए।

2002 के गुजरात चुनाव गुजरात में सांप्रदायिक दंगों के महीनों बाद हुए थे। इन दोनों चुनावों में, भाजपा लगातार पार्टी थी और देखा गया था कि विपक्ष द्वारा एक ध्रुवीकरण के लिए मजबूर किया गया था।

भाजपा ने इन दोनों चुनावों में अपना पिछला वोट शेयर बढ़ाया। इससे पता चलता है कि ध्रुवीकरण ने इसके पक्ष में काम किया। हालाँकि, उत्तर प्रदेश में इसकी सीट की हिस्सेदारी कम हो गई, जबकि गुजरात में यह बढ़ गई।

पूर्व ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भाजपा को उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन का सामना करना पड़ा था। दूसरे शब्दों में, भाजपा के पीछे ध्रुवीकरण में वृद्धि विपक्ष के पीछे एक प्रति-ध्रुवीकरण पैदा कर सकती है या नहीं कर सकती है।

चार्ट देखें: उत्तर प्रदेश 1993 और गुजरात 2002 में भाजपा की सीट का हिस्सा और वोट शेयर

इसमें एक महत्वपूर्ण सबक है कि क्यों वोट शेयर के मामले में एक अनुकूल ध्रुवीकरण भी सीटों के संदर्भ में पार्टी के लिए काम नहीं कर सकता है या नहीं। वोट-शेयर में दिए गए बदलाव के लिए सीट-शेप में बदलाव की भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है। यह चार्ट 2 से देखा जा सकता है, जो कांग्रेस और भाजपा के लिए वोट शेयर में एक प्रतिशत के परिवर्तन के लिए सीट शेयरों में प्रतिशत बिंदु परिवर्तन का अनुपात देता है।

अंतिम, लेकिन कम से कम नहीं, यह सवाल है कि पुलवामा आतंकवादी हमले से पहले भाजपा और उसके विरोधियों के समर्थन का स्तर क्या था? ध्रुवीकरण और काउंटर-ध्रुवीकरण का चुनावी प्रभाव, जो पुलवामा के बाद में हो सकता है, गंभीर रूप से इन आधार स्तरों पर निर्भर करेगा।

साभार : हिंदुस्तान टाइम्स