VIDEO : गृहयुद्ध के कारण ध्वस्त एक शहर लिडार तकनीक से दुबारा हुआ जीवंत

जोहान्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीकी परिदृश्य के नीचे छिपे 1400 के दशक में खोए हुए एक शहर को विशेषज्ञों द्वारा दुबारा वापस जीवन में लाया गया है। शोधकर्ताओं ने लिडार का उपयोग कर जोहान्सबर्ग के दक्षिण में क्वेनेंग के रूप में जानी जाने वाली बस्ती के खंडहरों को पाया, जो ‘प्रकाश’ और ‘रडार’ तकनीक का संयोजन है। यह एक डिटेक्शन सिस्टम जो रडार के सिद्धांत पर काम करता है, लेकिन एक लेजर से प्रकाश का उपयोग करता है जिसमें लिडार के फोटोडायोड प्राप्त होते हैं और परावर्तित लेजर प्रकाश को विद्युत संकेतों में परिवर्तित करें।

Kweneng खंडहर कई बड़े बस्तियों में से एक हैं, जो त्सवाना-वक्ताओं द्वारा कब्जा कर लिया गया है, जो पीढ़ियों से दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी हिस्सों में बिताते हैं। 1820 के दशक में ये सभी त्सवाना शहर ध्वस्त हो गए थे, जो कि डेफकाने गृहयुद्ध के रूप में जाना जाता है। इस समय के बाद, 2018 तक, खंडहरों को उखाड़ फेंका गया था, विशेषज्ञों ने खोए हुए क्लेनेंग बस्ती को फिर से तलाशने के लिए लेजर तकनीक का इस्तेमाल किया।

विशेषज्ञों का कहना है कि उन्होंने जो सबूत जुटाए, उनसे पता चलता है कि क्वेनेंग शहर काफी बड़ा था। तुलनात्मक रूप से, प्राचीन मेसोपोटामियन शहर व्यास से 2 किमी से कम था, जबकि क्वेनेंग लगभग 10 किमी लंबा और लगभग 2 किमी चौड़ा है। उनका मानना ​​है कि शहर में 750 से 850 तक घर आबाद था, जिसमें प्रत्येक आवास एक विस्तारित परिवार में एक या अधिक पत्नियों और उनके बच्चों के पुरुष मुखिया के साथ था।

हालांकि आज के मानकों के अनुसार निपटान आकार में काफी मामूली लग सकता है, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह अपने चरम पर 10,000 निवासियों तक का घर हो सकता है। Witwatersrand विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा विस्तृत मानचित्रण पिछले साल पूरा किया गया था। एक पूर्व छात्र ने फिर उन्हें एक आश्चर्यजनक 3 डी पुनर्निर्माण में बदल दिया।

हवाई कल्पना का उपयोग करते हुए निपटान के बारे में और अधिक समझने के लिए दशकों से काम चल रहा है, लेकिन घने पत्ते अस्पष्ट थे जो जमीन और हवा से बहुत कम विस्तार से दिखाई देते थे। शोधकर्ताओं ने लिडार का उपयोग इस क्षेत्र में आगे घुसने और परित्यक्त बस्ती को फिर से बनाने के लिए किया है। लिडार अनुसंधान 2014 में शुरू किया गया था। 2016 में यह पता चला था कि यह साइट पहले से सोची गई और एक व्यवस्थित बस्ती से बड़ी थी, जैसा कि व्यक्तिगत होमस्टेड के संग्रह के विपरीत था।

लिडार का उपयोग स्वायत्त कारों में भी किया जाता है क्योंकि यह किसी वस्तु के आकार पर वास्तविक समय की प्रतिक्रिया प्रदान कर सकता है।
खोज के बारे में, पीएचडी के उम्मीदवार फर्न इमबली सिक्सवांहा, जो क्वेनेंग का अध्ययन करने वाली टीम का हिस्सा हैं, ने अफ्रीका न्यूज़ को बताया कि ‘लिडार डेटा हमें इन शहरों में क्या हो रहा है, इसे मैप और ट्रैक करने के लिए सक्षम कर रहा है, क्योंकि उनका रिकॉर्ड कोई लिखित नहीं है।

‘इसलिए हम मूल रूप से उपयोग को फिर से खोज रहे हैं और इसका उपयोग कर रहे हैं, और इसका मतलब है कि विशेष रूप से दक्षिणी अफ्रीका के लिए एक बड़ा ऐतिहासिक अंतर भर रहा है, क्योंकि आप जानते हैं कि दक्षिणी अफ्रीका के औपनिवेशिक इतिहास का कोई लिखित रिकॉर्ड नहीं है, इसलिए अब हम इसमें भरना शुरू कर रहे हैं। 1970 और 1980 के दशक में, पुरातत्वविदों ने जोहान्सबर्ग के पास सुकेरबोस्रेंड से प्राचीन घर खोदे, लेकिन लोगों ने सोचा था कि गांवों की तबाही के अलावा और कुछ नहीं है।

एक बार इस शानदार क्षेत्र पर उन लोगों ने कब्जा कर लिया था, जिन्होंने त्स्वाना भाषा बोली थी, लेकिन 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में गृहयुद्ध के कारण उनकी सभ्यता ध्वस्त हो गई। यूनिवर्सिटी ऑफ विटवेटरसेंड में भूगोल, पुरातत्व और पर्यावरण अध्ययन के स्कूल के एक प्रोफेसर करीम सदर ने फॉक्स न्यूज को बताया, ‘पिछले साल के अंत में एक चौथे वर्ष के छात्र ने एक पत्थर के विस्तृत मानचित्रण पर एक परियोजना पूरी की। -संबंधित यौगिकों और एक अन्य पूर्व-छात्र ने उस परिसर के कुछ दिलचस्प डिजिटल पुनर्निर्माण को एक साथ रखा है। ‘