चिड़ियाघर में जानवरों के लिए गोमांस का निविदा आमंत्रित! मराठी में “भैंस मांस” का उल्लेख लेकिन गुजराती में, “गाय का मांस”

मुंबई : 9 अक्टूबर को, चिड़ियाघर में जानवरों को खिलाने के लिए घास, भूसे, हरी घास, अंडे इत्यादि जैसे अन्य वस्तुओं के साथ “गोमांस” की खरीद के लिए विभिन्न समाचार पत्रों में एक विज्ञापन दिखाई दिया। मराठी में, नोटिस स्पष्ट रूप से “भैंस मांस” का उल्लेख है, लेकिन गुजराती में, मांस का विवरण “गाय का मांस” के रूप में सामने आया।

यह बताते हुए कि राज्य में गोमांस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, मुंबई में जू में जानवरों के लिए बीफ मंगाए जाने पर एक बीजेपी नेता बिगड़ गए। उन्होंने बीएमसी कमिश्नर अजय मेहता को पत्र लिखकर पूछा कि जब प्रदेश में गाय का मांस बैन है, तो जानवरों को यह कैसे दिया जा सकता है। और निविदा सूचना के पीछे उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। गुरुवार को अपने पत्र में बीजेपी नेता मनोज कोटक विज्ञापन वापस लेना चाहता था। कोटक ने कहा “मैंने यह भी मांग की है कि संबंधित विभाग को एक नोटिस जारी किया जाए, जब वह राज्य सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए जाने पर गाय मांस की खरीद के लिए विज्ञापन कैसे दे सकता है। सावधानी बरतनी चाहिए कि ऐसी गलती फिर से नहीं होनी चाहिए, “।

विज्ञापन से संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को गुरुवार को बुलाया गया था और स्पष्टीकरण मांगा गया था। चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कभी गाय के मांस की खरीद के लिए निविदाएं आमंत्रित नहीं की हैं, बल्कि निविदाएं भैंस मांस की खरीद के लिए थीं। चिड़ियाघर के एक अधिकारी ने कहा, “चिड़ियाघर में जानवरों में से कुछ जानवरों को भैंस मांस खिलाया जाता है। हमारी ओर से, हमने भैंस के मांस के लिए कहा था; हम नहीं जानते कि समाचार पत्रों में प्रकाशित होने पर यह कैसे बदला गया।”
[get_fb]
बीएमसी के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि नागरिक निकाय आम तौर पर संबंधित भाषाओं में मराठी और अंग्रेजी समाचार पत्रों को विज्ञापन जारी करता है, लेकिन हिंदी और गुजराती समाचार पत्रों के लिए, सामग्री का अनुवाद किया जाता है। “हम अपनी सामग्री केवल मराठी और अंग्रेजी में प्रदान करते हैं। अन्य भाषाओं में कागजात के लिए, अनुवाद उनके अंत में किया जाता है। प्रदान की गई सामग्री का अनुवाद करने में गलती हुई थी और यही वजह है कि भ्रम पैदा हुआ है। हम गलती नहीं थे,” वह व्याख्या की। पशु संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 1995, राज्य में गाय, बैल और बैल वध और उनके मांस की खपत पर प्रतिबंध लगाता है। राष्ट्रपति ने सहमति देने के बाद 2015 से कानून लागू किया था।