कैंसर से बाहर निकलने के लिए कुत्तों को किया जा रहा है प्रशिक्षित

यॉर्कशायर : जानवरों को इंग्लैंड के उत्तर में एक अस्पताल से इन्सानों को ऊपर कि ओर झुका कर 2,000 मूत्र और मल नमूने लेने के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कुत्ते जो सूंघ कर किसी चीज को निकालने में सक्षम हैं और वह आंत से मल निकाल सकता है इसलिए कुत्तों का उपयोग ब्रिटेन में अपनी तरह के पहले इस परीक्षण किया जा रहा है।

कुत्तों को प्रशिक्षित करने वाले चरिटी, मेडिकल डिटेक्शन डॉग्स को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि, “यदि हमारे परीक्षण से पता चलता है कि कुत्ते मूत्र के नमूने से कोलोरेक्टल कैंसर का पता लगा सकते हैं, तो संभावित, एक गैर-आक्रामक परीक्षण की कम संभावना है, जिसे मनुष्यों को गुजरना पड़ता है ।”

रोग का पता लगाने में कुत्ते की सटीकता को प्रशिक्षित करने के लिए हेल और पूर्वी यॉर्कशायर अस्पताल एनएचएस ट्रस्ट में बीमार और स्वस्थ स्वयंसेवक रोगियों को बोर्ड पर ले जाया जा रहा है।

ऐसा कहा जाता है कि चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए नाक में लगभग 3000 लाख गंध रिसेप्टर्स के कारण कुत्ते के पास गंध की असामान्य रूप से अच्छी भावना होती है। यह औसत मानव की तुलना में लगभग 60 गुना अधिक है, जो मानव में लगभग 50 लाख गंध रिसेप्टर्स होते हैं।

मेडिकल डिटेक्शन कुत्तों के मुताबिक, विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्तों ने पहले के परीक्षण में गंध की अपनी मजबूत भावना का प्रदर्शन किया है, और 93% मामलों में मूत्र के नमूनों में प्रारंभिक प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने की एक चौंकाने वाली सफलता दर हासिल कि है।

बेहतर स्क्रीनिंग
यह आशा की जाती है कि वर्तमान में किसी व्यक्ति कि बीमारी के लिए स्क्रीनिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले अधिक आक्रामक टेस्ट को रोकने के लिए नई अभिनव विधि को नियोजित किया जाएगा। स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरने वाले पात्रों में से केवल 60% वास्तव में ऐसा करते हैं, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों को संदेह है कि यह पारंपरिक प्रक्रियाओं के कारण असुविधा के कारण है।

वर्तमान में, ब्रिटेन में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को विशेष रूप से डिज़ाइन की गई नमूना किट का उपयोग करके बीमारी के लिए अपने आंत का परीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो उनके मल में खून की तलाश करता है। हालांकि, विधि वास्तव में कैंसर की उपस्थिति के लिए परीक्षण नहीं करता है। इसके बजाय, यह रक्त के असामान्य स्तर की तलाश में होता है। यदि वास्तव में रक्त का पता चला है, तो एक व्यक्ति एक आक्रामक और दर्दनाक प्रक्रिया से गुजरेंगे जिसमें एक कैंसर ट्यूमर की उपस्थिति की तलाश में गुदा में एक कैमरे को सम्मिलित करना शामिल है। कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, इंग्लैंड और वेल्स में 57% लोग 10 साल या उससे अधिक के लिए आंत कैंसर से बचा लिए जाते हैं।