ब्रेक्सिट सौदे को पुनर्जीवित करने के प्रयास में थेरेसा, सांसदों से ‘देशभक्त’ की तरह काम करने की अपील की

लंदन : थेरेसा मे ने सांसदों से आग्रह किया है कि वे “लोकतांत्रिक और देशभक्त” के रूप में वोट करें, संसद द्वारा अनुमोदित दो बार खारिज ब्रेक्सिट सौदे को पाने के लिए एक हताश प्रयास के हिस्से के रूप में यह विनती की। जैसा कि मंत्रियों ने डीयूपी के समर्थन को जीतने के प्रयासों को जारी रखा, और अधिक टोरी ब्रेक्सिटर्स ने संकेत दिया कि वे अगले सप्ताह श्रीमती मई के सौदे के लिए अनिच्छा से वोट देने के लिए तैयार हो सकते हैं। संडे टेलीग्राफ में लिखते हुए, प्रधानमंत्री ने राजनेताओं को अवकाश और शेष की श्रेणियों से परे देखने और “अब इस प्रश्न को हल करने” का आह्वान किया।

उन्होंने लिखा “यह खुद को परिभाषित करने का समय है कि हमने 2016 में मतदान कैसे किया था, अब यह मुद्दा समाप्त होना चाहिए। हम केवल उन पुराने लेबल को एक तरफ रख सकते हैं यदि हम लोकतंत्र और देशभक्त के रूप में एक साथ खड़े हों, जो व्यावहारिक रूप से सम्मानजनक समझौते को विभाजन और आगे बढ़ने के लिए आवश्यक बनाते हैं,”।

पिछले मंगलवार को ब्रेक्सिट वापसी समझौते पर दूसरे सार्थक वोट में एक और पर्याप्त संसदीय नुकसान का सामना करने के बाद, श्रीमती मे को अगले हफ्ते मंगलवार को तीसरी बार कॉमन्स के लिए सौदा वापस लाने की उम्मीद है। उस वोट के संभावित परिणामों को निर्धारित करते हुए, प्रधान मंत्री ने अपने दावे को फिर से दोहराया कि सौदा विफल होने का मतलब यह हो सकता है कि ब्रिटेन “यूरोपीय संघ को कई महीनों तक नहीं छोड़ेगा”।

उन्होने कहा “यूरोपीय संघ के नेताओं को किसी भी विस्तार के लिए एक स्पष्ट उद्देश्य की आवश्यकता होगी जो केवल तकनीकी नहीं थी। यदि प्रस्ताव एक वर्ग में वापस जाना था और एक नए सौदे पर बातचीत करना था, तो इसका मतलब बहुत लंबा विस्तार होगा – लगभग निश्चित रूप से यूनाइटेड किंगडम में भाग लेने के लिए आवश्यक है ।

श्रीमती ने कहा, “यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए मतदान के तीन साल बाद ब्रिटिश लोगों के विचार एमईपी का चुनाव करने के विचार के बारे में शायद ही कोई सोचता है। संसद की सामूहिक राजनीतिक विफलता का कोई और अधिक शक्तिशाली प्रतीक नहीं हो सकता है,”। पिछले हफ्ते दूसरे सार्थक वोट में, पूर्व ब्रेक्सिट सचिव डेविड डेविस सहित कई पिछले टोरी विद्रोहियों ने अपनी स्थिति बदल दी और प्रधानमंत्री के सौदे का समर्थन किया।

ऐसे संकेत बढ़ रहे हैं कि अगर अगले सप्ताह एक बार फिर से वोट लाया जाता है तो अधिक यूरोसेप्टिक अनिच्छा से सूट का पालन कर सकते हैं। बैकबैंचर्स जेम्स ग्रे और डैनियल कावास्कीन्स्की ने शनिवार को कहा कि वे अब आरक्षण के बावजूद इस समझौते का समर्थन करेंगे, इस डर से कि अगर वे नहीं होते तो ब्रेक्सिट हार सकते हैं। संडे टेलीग्राफ में लिखते हुए, पूर्व कैबिनेट मंत्री एस्थर मैकवी ने भी कहा है कि वह अब “अपनी नाक पकड़ेंगी” और श्रीमती मे का समर्थन करेंगी।

इस बीच, मंत्रियों और डीयूपी के बीच बातचीत सप्ताहांत में जारी रही है, क्योंकि पार्टी के 10 सदस्यों के समर्थन को सुरक्षित करने के प्रयास तेज हो गए हैं। हालांकि, एक डीयूपी प्रवक्ता ने सुझावों को खारिज कर दिया है कि उनके समर्थन के बदले “नकद” सौदे पर बातचीत की जा रही है। एक डीयूपी प्रवक्ता ने कहा, “हम इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि उत्तरी आयरलैंड को छोड़ कर उत्तरी ब्रिटेन को अलग न किया जाए।”

बयान में निष्कर्ष निकाला गया कि “कुछ रिपोर्टों के विपरीत हम नकदी पर चर्चा नहीं कर रहे हैं। हमारी चर्चाओं में अभी भी मुद्दों को संबोधित किया जाना है”, चांसलर फिलिप हैमंड के शुक्रवार को कैबिनेट कार्यालय में वार्ता के दौरान उपस्थित होने के बाद पैसे की संभावना के आसपास अटकलें बढ़ीं।

2017 के आम चुनाव के बाद, DUP और सरकार के बीच श्रीमती मे को संसद में कार्यशील बहुमत प्रदान करने के लिए एक विश्वास और आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। उस समझौते के तहत सरकार ने उत्तरी आयरलैंड में लगभग £ 1bn निवेश प्रदान किया। दो साल का विश्वास और आपूर्ति समझौता इस साल के अंत में समाप्त होने वाला है। स्काई न्यूज से बात करते हुए, शैडो चांसलर जॉन मैकडॉनेल ने सरकार को ब्रेक्सिट पर ड्यूप के वोटों के बदले “बंग” देने की चेतावनी दी।

श्री मैकडॉनेल ने कहा “यदि कोई संकेत है कि फिलिप हैमंड डीयूपी को अधिक पैसा दे रहा है, तो उनके वोटों के लिए एक और बंग … मैं उन्हें चेतावनी देता हूं कि वे न केवल हमारे ब्रेक्सिट वार्ता में, बल्कि हमारी राजनीतिक प्रणाली में विश्वास को कम कर देंगे”।