रिपोर्ट में खुलासा: जमाल ख़ाशुक़जी की हत्या करने वाली सऊदी टीम ने अमेरिका में ली थी ट्रेनिंग!

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या करने वाली सऊदी टीम के सदस्यों ने अमेरिका में प्रशिक्षण हासिल किया था। वाशिंगटन पोस्ट ने अपने पूर्व कर्मचारी की मौत से संबंधित कुछ नए तथ्यों का पर्दाफाश किया है। सऊदी शासन के आलोचक खशोगी को रियाद से भेजे गए 15 एजेंटों की एक टीम ने इस्तांबुल के सऊदी वाणिज्य दूतावास में दो अक्टूबर को हत्या कर दी थी।

बता दें कि पहले हत्या से इन्कार के बाद, सऊदी अरब ने कहा था कि इस काम को उन एजेंटों ने अंजाम दिया था, जो उसके नियंत्रण से बाहर थे। इस साल की शुरुआत में सऊदी अरब में 11 संदिग्धों से पूछताछ की गई थी।

वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार डेविड इग्नाटियस के अनुसार एक सऊदी नागरिक द्वारा तुर्की खुफिया विभाग द्वारा वाणिज्य दूतावास में रखी एक रिकॉर्डिग के अध्ययन से यह निष्कर्ष निकलता है कि वास्तविक योजना खशोगी का अपहरण कर उसे पूछताछ के लिए सऊद अरब ले जाने की थी।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, यह भी पता चला है कि इसीलिए खशोगी को बेहोश करने के लिए एक इंजेक्शन दिया गया था। इसके बाद उसके सिर पर एक बैग रख दिया गया। जिसके बाद वह चिल्लाने लगा। थोड़ी देर बाद वह मर गया।

https://twitter.com/gregpmiller/status/1111709598321397760?s=19

इग्नाटियस के मुताबिक नाम नहीं छापने की शर्त पर एक दर्जन से अधिक अमेरिकी और सऊदी स्त्रोतों से बातचीत के बाद वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि सऊदी रैपिड इंटरवेंशन ग्रुप के कुछ सदस्यों ने अमेरिका में प्रशिक्षण प्राप्त किया था।