रांची के मीडियाकर्मियों के साथ लाखों की धोखाधड़ी

फ्रॉड करने वाला विकास कुमार

रांची : रांची के मीडियाकर्मियों के साथ बजाज फाइनेंस, कैपिटल फर्स्ट, एचडीएफसी, होम क्रेडिट, एचडीबी समेत कुछ फाइनेंस कंपनियों से किस्त पर इलेक्ट्रॉनिक सामग्री दिलाने के नाम पर भारी फर्जीवाड़ा हुआ है। करीब तीन दर्जन से भी अधिक मीडियाकर्मी इस फर्जीवाड़े का शिकार हुए हैं। इस वजह से ये लोग मानसिक प्रताड़ना झेल रहे हैं। रांची प्रेस क्लब के सदस्य प्रशांत सिंह ने अपने व्हाट्सअप पर या जानकारी शेयर की।

फर्जीवाड़े का मास्टर माइंड है विकास कुमार

इस फर्जीवाड़े का प्लॉट बरियातू रोड के सुविधा मार्ट स्थित जिओ स्टोर के कर्मचारी विकास कुमार ने तैयार किया है, जो अभी फरार है। लेकिन, यह काम फाइनेंस कंपनियों के अधिकारी और कर्मचारियाें की मिलीभगत से ही संभव हुआ है। ऐसे में उस हर संलिप्त व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होगा, जिसने ऐसा फर्जीवाड़ा किया है।

ऐसे किया फर्जीवाड़ा
विकास कुमार ने किस्त पर टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, मोबाइल समेत इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट दिलाने के नाम पर मीडिया कर्मियों से उनके कागजात जैसे : पैन कार्ड, आधार, पहचान पत्र, फोटो समेत स्टांप पर उनके हस्ताक्षर करा लिए। इसके बाद फाइनेंस कर्मियों और इलेक्ट्रॉनिक शो रूम के स्टोर कीपर से मिलकर कुछ लोगों का फोटो भी प्रॉडक्ट के साथ खींच लिया। प्रलोभन देकर ओटीपी भी ले लिया। इसके बाद फाइनेंस कंपनी के कर्मचारियों से मिलकर लाखों का फाइनेंस करा लिया। जबकि मीडियाकर्मियों को न सामान मिला और न ही लोन का पैसा। विकास कुमार और उसके साथ मिलकर घटना को अंजाम देनेवाले लोगों ने स्टोर और शोरूम से पैसे खुद निकाल लिए। जब बिना कुछ लिए फाइनेंस कंपनियों से ईएमआई की राशि आई और बैंक खाते से राशि कटने लगी, तब मीडियाकर्मियों को इसकी जानकारी मिली है।

विकास कुमार के मोबाइल नंबर्स
8709833845
7488175165
7488462648
6204458882

फ्रॉडगीरी में ये हैं शामिल
इस फ्रॉडगीरी में फाइनेंस कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी, शोरूम के मालिक और स्टाफ, जिओ के कर्मचारी, जिओ के स्टोर इंचार्ज, सैमसंग आदि कंपनियों के डीलर्स आदि शामिल हैं।