न्यूजीलैंड की सबसे खराब सामूहिक हत्या एक अकेले बंदूकधारी ने की : पुलिस

आधुनिक इतिहास में न्यूजीलैंड की सबसे खराब सामूहिक शूटिंग एक अकेले बंदूकधारी के रूप में हुई, जिसने नस्लीय घृणा से दो मस्जिदों में उपासकों पर हमला किया। पुलिस ने रविवार को कहा कि क्राइस्टचर्च के दक्षिण द्वीप शहर क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को हुए एक नरसंहार के बाद मौत की संख्या 50 हो गया है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति पर हत्या का आरोप लगाया गया है, जबकि आग्नेयास्त्रों के साथ पकड़े गए तीन अन्य लोगों को आरोप में शामिल नहीं किया गया है, उन्होंने कहा “इस बिंदु पर, इन हमलों के संबंध में केवल एक व्यक्ति पर आरोप लगाया गया है,”।

कमिश्नर माइक बुश ने संवाददाताओं को बताया “मैं कुछ भी निर्णायक नहीं लूँगा जब तक कि हम पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हो जाते कि कितने लोग शामिल थे। ब्रेंटन टैरंट, 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई, क्राइस्टचर्च जिला अदालत में शनिवार को हत्या के एक मामले में आरोपित हुआ। पीएम जैसिंडा अर्डर्न जो इस घटना को एक सुनियोजित आतंकवादी हमले के रूप में वर्णन किया है उससे न्यूजीलैंड खुश हो रहा है। पचास लोगों की मौत हुई और क्राइस्टचर्च अस्पताल अभी भी 36 का इलाज चल रहा है, जिनमें से 12 की हालत गंभीर है। एक छोटा बच्चा भी गंभीर हालत में है।

पुलिस ने हमलों के बाद दो अर्ध-स्वचालित हथियार, दो बन्दूक और एक लीवर-एक्शन बन्दूक बरामद की। टैरंट ने एक श्रेणी-ए बंदूक लाइसेंस का मतलब था कि वह कानूनी तौर पर अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले हथियारों को खरीद सकता है, हालांकि सुझाव हैं कि बंदूकें उन्हें और अधिक घातक बनाने के लिए बदल दी गई थीं, एडरन ने संवाददाताओं से कहा उसने संकेत दिया कि वह बंदूक कानूनों को कड़ा करने के लिए जल्दी से आगे बढ़ेगी, कह सकती है कि अर्ध-स्वचालित हथियारों पर प्रतिबंध इस सप्ताह मंत्रियों द्वारा चर्चा की जाएगी।

न्यूज़रूम वेबसाइट के अनुसार, गन की दुकानों ने शनिवार को देश भर में आग्नेयास्त्रों की बिक्री में वृद्धि की, जिसमें अर्ध-वाहन, गोला-बारूद और पत्रिकाएं शामिल थीं, क्योंकि लोग उन्हें सरकारी कार्यों से पहले अधिग्रहण करने के लिए दौड़ लगा रहे थे। टैरंट किसी भी सरकारी सुरक्षा निगरानी सूची में नहीं दिखाई दिया, और न ही न्यूजीलैंड में उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड था। अर्डर्न ने अधिकारियों से समीक्षा करने के लिए कहा है कि क्या सोशल मीडिया पर उनके कार्यों ने उन्हें खुफिया एजेंसियों के ध्यान में लाया है या नहीं।