#MyNameInUrdu गति प्राप्त करने वाला आंदोलन, प्यार घृणा को जीतता है

उर्दू में किसी के प्रोफाइल नाम को लिखने का अभियान इन दिनों जोर पकड़ रहा है जो नफरत के खिलाफ एकता का सबसे अच्छा उदाहरण है। हाल ही में, प्रभा राज ने दक्षिण भारत से संबंधित एक Twitterati उर्दू में अपना प्रोफ़ाइल नाम लिखा था।

प्रभा के अनुसार, वह उर्दू नहीं जानती है लेकिन उसे उर्दू लिपि पसंद है इसलिए उसने उर्दू में अपना प्रोफाइल नाम रखने का फैसला किया। हालाँकि, उसे identity मुस्लिम के रूप में पहचान ’के लिए भगवा तत्वों द्वारा ट्रोल किया गया था।

https://twitter.com/deepsealioness/status/1082177127112335360?s=19

बड़ी संख्या में ट्विटर उपयोगकर्ता प्रभा की रक्षा के लिए आगे आए और ट्विटर पर कई लोग नफरत और कट्टरता के खिलाफ खड़े होने के लिए एक साथ बंधे और उर्दू में अपना नाम लिखा।

द वायर में अपने लेख में, प्रभा लिखती हैं, “पिछले हफ्ते, मैंने उर्दू लिपि को सुंदर पाया और इसे अपने ट्विटर हैंडल नाम के लिए उपयोग करने का निर्णय लिया। मैं उर्दू बिल्कुल नहीं जानता। ट्विटर पर राजनीतिक रूप से सक्रिय व्यक्ति होने के नाते, मैंने ट्रोल का अपना उचित हिस्सा देखा है, लेकिन इस हफ्ते यह बहुत ही खतरनाक हो गया। ”

https://twitter.com/deepsealioness/status/1081621768236756992?s=19

उन्होंने कहा, “मैं यौन रूप से ग्राफिक चित्रों और मेरे द्वारा निर्देशित एक्सप्लेइट्स पर काफी भड़क गया था – मेरे नए ट्विटर नाम के कारण मुझे मुस्लिम लेबल दिया गया। मुझे एहसास हुआ कि नफरत मेरे ट्वीट के प्रति नहीं, बल्कि मुस्लिम के रूप में मेरी पहचान के प्रति है।

इसके पास पर्याप्त होने के बाद, मैंने यह कहते हुए ट्वीट किया कि यदि आपके पास एक मुस्लिम हैंडल है, तो आप अपमानजनक ट्रोल को आकर्षित करने की संभावना रखते हैं, लेकिन मैंने नफरत को ऊपरी हाथ नहीं आने दिया। मैं उर्दू लिपि में अपना ट्विटर नाम रखूंगा। ”

https://twitter.com/sumtweets08/status/1082075278317244416?s=19

हालांकि, घंटों के भीतर, लोगों ने नफरत के खिलाफ प्रभा के साथ एकजुटता दिखाना शुरू कर दिया और साथ ही अपने ट्विटर नामों को उर्दू लिपि में बदलना शुरू कर दिया। कुछ ने हैशटैग #MyNameInUrdu का उपयोग करना शुरू कर दिया। लोगों ने यह भी बताया कि अपनी धार्मिक पहचान के कारण वे हर दिन भेदभाव का सामना कैसे करते हैं और उन्होंने कैसे स्वीकार किया है।