IN PICS : पृथ्वी पर रहस्यमय और अद्भुत गड्ढे

पाताल की तरफ जाने वाले विशाल गड्ढे पृथ्वी पर अजीब घटनाएं हैं जो दुनिया भर में उभरी हुई हैं। उनमें से कुछ प्राकृतिक संरचनाएं हैं, जबिक कुछ मानव निर्मित हो सकते हैं, लेकिन वे कई किंवदंतियों और डरावनी कहानियों का विषय बने रहे हैं।

ऐसे स्थानों को आप केवल ऑफ-रोड या हेलीकॉप्टर तक पहुंचा जा सकता है। पृथ्वी के चेहरे पर सबसे शानदार प्राकृतिक पर एक नज़र डालें

23 फरवरी, 2007 को ग्वाटेमाला शहर के उत्तर में सैन एंटोनियो के पड़ोस में सीवेज सिस्टम पतन के बाद एक बड़ा छेद का हवाई दृश्य। यहां तीन लोग गायब हो गए हैं और सैकड़ों यहां धंस गए जिसे बचा लिया गया था. सावधानी बरतने के कारण यहां जगह को खाली कर दिया गया है।
यामालो-नेनेट्स ऑटोनोमस ओक्रग में एक विशाल छेद, रूस ने पिछले 3 वर्षों के दौरान इसके आकार में वृद्धि की है।
दक्षिण अफ्रीका में किम्बर्ली डायमंड खान संग्रहालय। यही वह जगह है जहां 1879 में हीरे की खोज की गई थी। डी बीयर ने आखिरकार गड्ढे को खनन करना बंद कर दिया था, जिसे नीचे पानी से भरने की अनुमति दी गई थी और शाफ्ट को नीचे हीरे के असर वाले चट्टानों में खोला गया था। उन्होंने 1914 में पूरी तरह से खनन बंद कर दिया और यह अब एक संग्रहालय का हिस्सा है। किम्बर्ली शहर क्षितिज पर है। डी बीयर मुख्यालय अभी भी किम्बर्ली में है।
मॉन्टिसेलो बांध एक्शन में ।
ग्रेट ब्लू होल बेलीज के तट पर एक विशाल समुद्री सिंकहोल।
पुर्तगाल के सिंट्रा शहर के पास क्विंटा दा रेगलेरा में 88 फुट का गहरा कुंआ जो अच्छी तरह से दिख रहा है।
नरक के द्वार, तुर्कमेनिस्तान के डेरवेज़ में एक जलती हुई प्राकृतिक गैस क्षेत्र।
रूस के निज़नी नोवगोरोड क्षेत्र के शाटकोवस्की जिले में एक किसान के मैदान पर 105 फीट से 164 फीट की गहराई वाला एक विशाल सिंकहोल।