न्यूज़ीलैंड की पीएम ने मुसलमानों के लिए एक और अभियान चलाया!

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसेन्डा आडर्न और फ़्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां ने न्यूज़ीलैंड की दो मस्जिदों पर हमले का लाइव वीडियो वायरल होने पर आन लाइन कट्टरपंथ के विरुद्ध क्राइस्ट चर्च काल के नाम से अभियान शुरु कर दिया है।

जारी वर्ष मार्च में न्यूज़ीलैंड की दो मस्जिदों में आतंकवादी हमलों में 50 लोग हताहत होने के कई सप्ताह बाद विभिन्न देशों की ओर से बढ़ते हुए दबाव के बाद टेक्नालाजी की प्रसिद्ध कंपनियों ने इन्टरनेट पर कट्टरपंथ की रोकथाम के लिए कार्यवाही करने पर सहमति व्यक्त की है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, क्राइस्ट चर्च घटना में हमलावर ने मस्जिद में फ़ायरिंग का वीडियो लाइव स्ट्रीमिंग की थी और इस वजह से फ़ेसबुक पर बल दिया जा रहा है कि वह अपनी लाइव स्ट्रीमिंग से संबंधित क़ानून कड़ा करे।

क्राइस्ट चर्च काल का आरंभ न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री और फ़्रांस के राष्ट्रपति ने पेरिस में किया जिसमें दुनियाभर से राष्ट्राध्यक्षों और प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया किन्तु अमरीकी सरकार ने क्राइस्ट चर्च काल का समर्थन नहीं किया था और पेरिस बैठक का प्रतिनिधित्व नहीं किया।

फ़्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुल मैक्रां के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि पहली बार सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं, कंपनियों और डिजीटल एजेन्सियों ने इन्टरनेट को सुरक्षित बनाने से संबंधित कार्यवाही और लंबे समय तक सहयोग पर सहमति की है।