जम्मू: भगवा ब्रिगेड के गुंडों ने सिखों को बताया देश-विरोधी, वीडियो के ज़रिए फैला रहे हैं नफ़रत

जम्मू में हिंदुओं और सिखों के बीच बड़े पैमाने पर हिंदुत्व बलों की बढ़ती मांग के कारण तनाव पैदा होने लगा है।

दरअसल साक्षी भारद्वाज नामक एक महिला द्वारा विद्रोही विरोधी सिख वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वीडियो में अत्यधिक उत्तेजक सिख गुरु और सिख समुदाय के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की गई है। सिखों को “ढोंगी” और “राष्ट्रविरोधी” कहा गया है। दूसरे वीडियो में, वह समुदाय को “महिलाओं को जो लंबे बाल और पहनने वाले चूड़ियां हैं” कहा।

इस वाइरल विडिओ से भड़के सिख समुदाय ने जहाँ जम्मू में वीडियो के खिलाफ विरोध किया वही पुलिस के साथ एफआईआर दर्ज कराई और भारद्वाज के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आग्रह किया।

भारद्वाज की पृष्ठभूमि स्पष्ट नहीं है। ऐसा लगता है कि उसकी वेबसाइट (covertwires.com) और उसकी सोशल मीडिया एकाउंट्स को एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। इतना ही नहीं एक फेसबुक अकाउंट भी उसके नाम पर मौजूद थी लेकिन अब इसे हटा दिया गया है। उसकी पोस्ट को देखने से साफ़ लगता है कि वह एक हिंदुत्व समर्थक हैं, जो ज्यादातर आरएसएस और भाजपा के समर्थन में अपनी प्रक्रिया देती है।

स्थानीय पुलिस का कहना है कि भारद्वाज ऐसी राजनीतिक संगठन के समर्थन के बिना ऐसे भड़काऊ वीडियो पोस्ट करने की हिम्मत नहीं करेगी। पुलिस और जम्मू भाजपा के सूत्रों का कहना है कि सोशल मीडिया पर सिख विरोधी स्थानीय शिवसेना का काम भी हो सकता है।

क्यूंकि पिछले साल जम्मू से लगभग 28 किमी दूर शिवसेना ने सिखों को निशाना बनाया था जिसमे शिवसेना ने अखनूर में एक सिख को पीटा था। हालांकि रिपोर्टों के अनुसार, शिवसेना ने भीड़ को उकसाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।