ईश निंदा जुता : नाइक ने हजारों मुसलमानों की ऑनलाइन याचिका का जवाब दिया

विवादित नाइक जूते को हटाने के लिए एक ऑनलाइन याचिका ने 34,000 से अधिक हस्ताक्षर किए गए थे। नाइके अपने कई मुस्लिम ग्राहकों से नाराजगी का सामना कर रहा है, जो कहते हैं कि नइक जुते के तलवों पर लोगो एक ईश निंदा है क्योंकि इसमें अल्लाह के नाम को अंकित किया गया है। दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्टस-निर्माता ने कहा कि समानता अनायास ही थी और इसका मतलब किसी भी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था। कंपनी ने एक बयान में कहा, “नाइक सभी धर्मों का सम्मान करता है, और हम इस प्रकृति की चिंताओं को गंभीरता से लेते हैं।” “एयर मैक्स लोगो को नाइके के एयर मैक्स ट्रेडमार्क का एक शैलीगत प्रतिनिधित्व करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसका उद्देश्य केवल एआईआर मैक्स ब्रांड को प्रतिबिंबित करना है। कोई अन्य कथित अर्थ या प्रतिनिधित्व अनजाने में हुआ है।”

34,000 से अधिक लोगों ने अब जब अपने एयर मैक्स 270 प्रशिक्षकों और सभी उत्पादों को वापस लेने के लिए नाइके पर एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें समान “ईश निंदा” लोगो है। जुते को जब उल्टा किया जाता है, तो स्क्रिप्ट का हिस्सा अरबी में लिखे “अल्लाह” शब्द से मिलता जुलता है. किसी को जूते पर इशनिंदा दिखाना लंबे समय से अरब संस्कृति का अपमान है। अभियान शुभारंभ करने वाले मुस्लिम ग्राहक साइका नुरैन का कहना है कि अल्लाह का नाम एक जूते पर अंकित करना “अपमानजनक और भयावह” है।

1997 में नाइक एक ऐसे ही विवाद में घिर गया, जब काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस ने कंपनी को एथलेटिक जूते बेचने से रोकने के लिए मजबूर किया, जिसकी लौ शैली का लोगो भी अरबी स्क्रिप्ट “अल्लाह” से मिलता जुलता दिखाई दिया था।