फ्रेंड्स के पोस्ट के माध्यम से भी सोशल मीडिया आपके गतिविधि की भविष्यवाणी कर सकता है

ट्विटर गतिविधि के एक नए अध्ययन में पाया गया है कि भविष्य में किसी के ट्वीट्स को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आपके दोस्तों ने ठीक वैसे ही ट्वीट किए हैं जैसे कि आप उनके फ़ीड को देख रहे थे। वे इसका अनुमान लगा सकते हैं, भले ही आपके पास कभी कोई अकाउंट न रहा हो। लेखकों के अध्ययन जो सोमवार को Nature Human Behavior में प्रकाशित हुआ था कि “हमारे परिणामों में अलग-अलग गोपनीयता निहितार्थ हैं,”। “सूचना एक सामाजिक नेटवर्क में इतनी दृढ़ता से अंतर्निहित होती है कि सिद्धांत रूप में कोई व्यक्ति अपने उपलब्ध सामाजिक संबंधों से किसी व्यक्ति को तब भी प्रोफाइल कर सकता है, जब व्यक्ति पूरी तरह से मंच को भूल नहीं जाता है।”

शोधकर्ताओं, जो वरमोंट (UVM) विश्वविद्यालय और एडिलेड विश्वविद्यालय से हैं, लगभग 14,000 उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए 30 मिलियन सार्वजनिक ट्विटर पोस्टों का अध्ययन करने के लिए सूचना सिद्धांत उपकरण का उपयोग किया। “एक व्यक्ति के संपर्कों के 8 से 9 के रूप में कुछ अकेले व्यक्ति के साथ तुलनात्मकता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हैं,” लेखक के अध्ययन नोट्स 95 प्रतिशत की सटीकता का दावा करते हैं।

दूसरे शब्दों में, इन शोधकर्ताओं ने आपके मित्रों की पोस्ट का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया कि आप क्या पोस्ट करेंगे – या यदि आपका कोई खाता है तो आप क्या पोस्ट करेंगे जो शायद ही गलत होंगे। एक प्रेस विज्ञप्ति में प्रमुख शोधकर्ता और यूवीएम गणित के प्रोफेसर जिम बैग्रो कहते हैं “आप अकेले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपनी गोपनीयता को नियंत्रित नहीं करते हैं,”। “आपके दोस्तों का भी कहना है।” जब आप फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए साइन अप करते हैं।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बैरो ने कहा, “आपको लगता है कि आप अपनी जानकारी दे रहे हैं, लेकिन आप अपने दोस्तों की जानकारी भी छोड़ रहे हैं!”। “एक सोशल नेटवर्क में छिपाने के लिए कोई जगह नहीं है,” नए अध्ययन पर एक सह-लेखक लुईस मिशेल ने कहा, जो ऑस्ट्रेलिया के वरमोंट विश्वविद्यालय में पोस्ट-डॉक्टरल शोधकर्ता थे और अब एडिलेड विश्वविद्यालय में लागू गणित में वरिष्ठ व्याख्याता हैं।

वेब डेवलपर और टेक्नोलॉजिस्ट क्रिस गराफे ने गुरुवार को बताया कि यह आश्चर्यजनक खबर नहीं होनी चाहिए: “Google, फेसबुक और ट्विटर – दूसरों के बीच – अंततः विज्ञापन कंपनियां हैं।”

उसने कहा “बेहद लक्षित विज्ञापनों को बेचने के लिए, उन्हें हमारे बारे में जितना पता हो सकता है उसी हिसाब से सोशल नेटवर्क बनाया है, जो हमें एक जैसे दोस्तों और अजनबियों के साथ जुड़ने कि अनुमति देता है, या उन्होंने जानकारी इकट्ठा करने के लिए वेब खोज और ईमेल जैसे उपयोगी उपकरण प्रदान किए हैं। अमेज़ॅन इसके लिए थोड़ा अलग है क्योंकि यह हमारे बारे में महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करता है कि हम क्या खोजते हैं और अंततः उनकी वेबसाइट पर खरीद करते हैं ताकि हमें अनुशंसित वस्तुओं का एक संयोजन दिखाया जा सके, जिसमें हमें रुचि हो और साथ ही लक्षित उत्पाद प्लेसमेंट विज्ञापन भी हों”।

“ये कंपनियां जो सेवाएं प्रदान करती हैं, वे प्रभावी रूप से उनके विज्ञापन व्यवसायों के लिए एक डेटा-संग्रह करने का मोर्चा हैं, जो हमारी सेवाओं के उपयोगकर्ताओं के रूप में हमारे बिना मौजूद नहीं हो सकते हैं। उन्होंने मानव प्राणियों के मूल तथ्य का लाभ उठाया है ताकि सामाजिक प्राणी बहुत लाभ कमा सकें। 2017 में ट्विटर के पास $ 2.44 बिलियन का राजस्व था, फेसबुक का $ 40.65 बिलियन था और Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के पास 110.86 बिलियन डॉलर का राजस्व था। ”

गराफ ने नोट किया “इसके न केवल कॉर्पोरेट निगरानी और मुद्रीकरण के लिए द्रुतशीतन निहितार्थ हैं, बल्कि यह भी कि राष्ट्रीय सुरक्षा राज्य द्वारा इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है और इसका उपयोग किया जाता है, जो किसी भी व्यक्तिगत कंपनी की तुलना में कई स्रोतों के माध्यम से इस सामूहिक जानकारी तक अधिक पहुंच रखता है जो इसे एकत्र करता है।”

टेक्नोलॉजिस्ट ने बताया “बैरो द्वारा अध्ययन के रूप में, लियू और मिशेल बताते हैं, ऐसी बहुत सी जानकारी है जो किसी व्यक्ति के बारे में सिर्फ उस पर आधारित हो सकती है, जिसके आधार पर वे सोशल मीडिया पर अनुसरण करते हैं, और वे लोग कैसे पोस्ट करते हैं और दूसरों के साथ बातचीत करते हैं,”। “सामाजिक ग्राफ की निगरानी, ​​परिमाण और अंत में मुद्रीकरण किया जा सकता है।”