उत्तरी कोरिया नए ‘हाई-टेक’ हथियार का परीक्षण किया, वाशिंगटन के साथ तनाव बढ़ने की संभावना

उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन ने “नव विकसित हाई-टेक सामरिक” हथियार के सफल परीक्षण को देखा, हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि यह किस प्रकार की हथियार थी। हालांकि यह परमाणु या मिसाइल से संबंधित परीक्षण नहीं दिख रहा था। फिर भी, हथियार परीक्षण का कोई भी उल्लेख वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच स्थगित कूटनीति की दिशा को प्रभावित कर सकता है।

उत्तर कोरिया ने कहा कि यह परीक्षा राष्ट्रीय रक्षा विज्ञान अकादमी में हुई थी और किम अपनी सफलता पर “भावुक खुशी” को दबा नहीं पा रहे थे। कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है, “सुप्रीम लीडर किम जोंग उन उत्साहित थे क्योंकि अपने रक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए उन्होने एक और महान काम किया था।” राज्य के संचालित केसीएनए ने कहा कि किम के मृत पिता ने हथियार की कल्पना की थी और नए नेता ने “किम जोंग इल को अपने परीक्षण की बड़ी सफलता को देखते हुए बहुत याद किया”।

तनाव बढ़ रहा है?
जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उनके अभूतपूर्व शिखर सम्मेलन के बाद यह किम का पहला परीक्षण स्थल है, जब दोनों नेता कोरियाई प्रायद्वीप पर परमाणुकरण और शांति की दिशा में काम करने और संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी कोरिया के बीच नए संबंध स्थापित करने पर सहमत हुए थे।

नए हथियार के किसी भी परीक्षण से वाशिंगटन के साथ तनाव बढ़ने की संभावना है, जिसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों में कोई कमी नहीं होगी जब तक कि उत्तरी कोरिया अपने परमाणु हथियारों या लंबी दूरी की मिसाइलों को त्यागने के लिए और ठोस कदम न उठाए।

संयुक्त राज्य अमेरिका के एक प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को विश्वास है कि परमाणुकरण “वादे” पूरा हो जाएगा। अमेरिकी बयान में कहा गया है, “सिंगापुर शिखर सम्मेलन में, राष्ट्रपति ट्रम्प और अध्यक्ष किम ने अंतिम पूरी तरह से सत्यापित परमाणुकरण और उत्तरी कोरिया के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने के संबंध में कई प्रतिबद्धताओं को बनाया।”

“हम उन सभी प्रतिबद्धताओं को लागू करने के बारे में उत्तरी कोरियाई लोगों से बात कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर किम जोंग यून ने परमाणुओं पर विचार किया है, तो उत्तर कोरिया के लिए एक उज्ज्वल भविष्य है।” एशियन इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज के उपाध्यक्ष चोई कांग ने कहा कि शुक्रवार की घोषणा का उद्देश्य उत्तरी कोरियाई सेना को टारपीडो वार्ता की कोशिश करने की बजाय अधिक संभावना थी।

चोई ने कहा, “उत्तर कोरिया अपने सैनिकों को दिखाने की कोशिश कर रहा है कि वे उच्च तकनीक बन रहे हैं और सैन्य क्षमता के एक निश्चित स्तर को बनाए रखते हुए, अपनी सेना के अंदर असंतोष और चिंता को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।”

स्थगित कूटनीति
उत्तरी कोरिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ छोटे पैमाने पर सैन्य अभ्यासों की बहाली के दक्षिण कोरिया में हाल के दिनों में क्रोध व्यक्त किया है। लेकिन शुक्रवार की रिपोर्ट अमेरिका और दक्षिण कोरियाई शत्रुता के उत्तरी कोरियाई दावों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रही थी – जैसा कि पिछले हथियारों के परीक्षण की घोषणा करते समय किया गया था।

कोरिया रक्षा और सुरक्षा फोरम के एक विश्लेषक यांग यूके ने कहा कि परीक्षण संयुक्त सैन्य चालक के प्रति प्रतिक्रिया हो सकता है, जो प्योंगयांग ने हाल ही में “सभी शत्रुतापूर्ण कृत्यों” को रोकने के लिए हालिया समझौतों का उल्लंघन किया। पिछले साल के हथियारों के परीक्षण, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि, उत्तरी कोरिया को संयुक्त राज्य अमेरिका में कहीं भी लक्षित कर सकते हैं।

गौरतलब है की सिंगापुर में ट्रम्प और किम के बीच जून शिखर सम्मेलन के बाद से कूटनीति बंद हो गई है, वाशिंगटन ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर अधिक कार्रवाई करने के लिए दबाव डाला है और उत्तर अमेरिका ने पहली बार आग्रह किया कि 1950-53 कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने के लिए शांति घोषणा को मंजूरी दी जाए।