महिला के साथ हाथ मिलाने से मना कर देने वाला मुस्लिम शिक्षक स्कुल से हुआ बर्खास्त

ओस्लो : दैनिक समाचार पत्र डैग्सविसेन के अनुसार ओस्लो में ईकेबर्ग प्राइमरी स्कूल ने एक मुस्लिम शिक्षक के अनुबंध को बढ़ाने से इंकार कर दिया है, जिन्होंने धार्मिक कारणों से अपनी महिला सहकर्मियों के साथ हाथ मिलाने से इनकार कर दिया था.जबकि कुछ नेताओं ने मुस्लिम शिक्षक को महिलाओं के खिलाफ भेदभाव के लिए बर्खास्त करने के स्कूल के फैसले का समर्थन किया, जबकि अन्य ने तर्क दिया कि बर्खास्तगी ही विरोधी भेदभाव अधिनियम का उल्लंघन था। हालांकि, वह मुस्लिम शिक्षक ने दावा किया कि महिलाओं से हाथ मिलाना इस्लाम की शिक्षाओं पर आधारित था.

पूर्व स्कूल के प्रिंसिपल बेंट अल्फाइम ने कहा, “हमारी महिला शिक्षकों ने अनुभव किया कि उन्होंने उनसे हाथ मिलाने से इन्कार कर दिया था।” अल्फाइम के अनुसार, उस मुस्लिम टिचर ने अपना काम करने से पहले स्कूल को अपने धार्मिक विश्वासों के बारे में सूचित किया था। अल्फाइम ने कहा कि स्कूल के कर्मचारियों ने यह स्पष्ट कर दिया था कि उन्होंने महिलाओं के साथ हाथ नहीं मिलाए जाने के अभ्यास को स्वीकार नहीं किया है।

अल्फाइम ने राष्ट्रीय प्रसारक एनआरके से कहा, “हमने हमेशा कहा है कि यह एक समस्या थी, हमने कभी नहीं कहा कि हमने इसे स्वीकार कर लिया है। फिर भी, हम अभी भी उन्हें एक और मौका देंगे।” उस मस्लिम टीचर ने इस धारणा को खारिज कर दिया कि वह महिलाओं के लिए अपमान करने के लिए हाथ मिलाने से इंकार कर रहा था। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह विचार महिलाओं के प्रति “कम प्रलोभन पैदा करना” था, और कहा कि वह इसलाम की शिक्षाओं का पालन कर रहा था।

इस मामले ने नार्वेजियन समाज में ध्रुवीकरण प्रतिक्रियाओं को बढ़ा दिया है। ओस्लो सिटी काउंसिल के नेता, लेबर पार्टी के रेमंड जोहान्सन ने स्कूल के फैसले का बचाव किया और तर्क दिया कि हाथों को मालाने से इनकार करना “ओस्लो नगर पालिका में नहीं होना चाहिए।” जोहान्सन ने एनआरके से कहा, “आप अन्य लोगों के के साथ हाथ मिलाने से नहीं बच सकते क्योंकि इसे धार्मिक कारणों से अस्वीकार्य समझा जाता है।” हालांकि, अन्य ने तर्क दिया कि बर्खास्तगी ने विरोधी भेदभाव अधिनियम का उल्लंघन किया है।

सार्वजनिक भेदभाव संगठन (ओएमओडी) के नेता अथेनटन ओडवार डी लियोन ने कहा, “हमारे पास नॉर्वे में धार्मिक स्वतंत्रता है।” उन्होंने कहा, “कोई कह सकता है कि यदि आपकी धार्मिक प्रथा नौकरी के लिए बाधा है तो आपको नौकरी नहीं मिलती है, लेकिन यह मामला यहां नहीं है।” डी लियोन ने मेटेन होडने के मामले के साथ कई और मामले के बारे में भी समानताएं खींचीं, जो कि एक सज्जन को दोषी ठहराया गया था, जो कि अपने दृढ़ विश्वास के कारण हिजाब-पहने हुए ग्राहक की सेवा करने से इनकार करने के लिए जुर्माने की सजा सुनाई गई थी, नार्वेजियन प्रेस द्वारा खुद को मोनिकर “नाजी हेयरड्रेसर” थी। होडन ने बाद में अपमान के लिए मुकदमा दायर किया, लेकिन हार गया।

समानता और गैर-भेदभाव ओम्बुडस्पर्सन हनी बजेरस्ट्रॉम ने कहा कि समाज को हैंडशेकिंग के मुकाबले ग्रीटिंग के अन्य तरीकों के लिए और अधिक खुला होना चाहिए। “बेशक, आपको अपने सहयोगियों को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए, लेकिन ऐसा करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, कोई भी आंखों को देख सकता है और हाथों को हिलाकर रख सकता है,”

हाल के वर्षों में, स्कैंडिनेविया में कई समान “हैंडशेक पंक्तियां” रही हैं, जहां इस्लाम के आधार पर मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं ने विपरीत लिंग के साथ हाथ मालाने से इनकार कर दिया है, जो शारीरिक संपर्क को सीमित करते हैं। वरिष्ठ स्वीडिश ग्रीन पार्टी के सदस्य यासी खान, जिन्हें फिमेल संवाददाता के साथ हाथ मिलाने से इनकार करने के बाद कदम उठाना पड़ा, तर्कसंगत रूप से एसे कई मामले यहां है।