OPEC ने कहा- ‘ईरान के तेल को समाप्त करना संभव नहीं है’

तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक के महासचिव ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय मंडी से ईरान के तेल को समाप्त करना संभव नहीं है और ओपेक में एकपक्षीय नीतिंया नहीं चलतीं।

मुहम्मद सनूसी बारकिंडो ने गुरुवार को तेहरान में तेल, गैस, रिफ़ाइनरी और पेट्रोकेमिकल की 24वीं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी के अवसर पर एक पत्रकार सम्मेलन में इस सवाल के जवाब में कि क्या ओपेक के दो सदस्यों ने ईरान के तेल की कमी की भरपाई का दावा किया है?

कहा कि ओपेक सामूहिक रूप से फ़ैसला करता है और इस संगठन में एकपक्षीय नीतियां नहीं चलतीं। उन्होंने कहा कि ओपेक का तरीक़ा यह है कि सचिवालय के विशेषज्ञों और सभी सदस्य देशों के परामर्श से मिल बैठ कर सामूहिक रूप से फ़ैसला किया जाता है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, ओपेक के महासचिव ने ईरान के तेल के निर्यात के बारे में हाल ही में सामने आने वाली धमकियों के बारे में कहा कि ईरान के बारे में मंत्रालय और सचिवालय के स्तर पर वार्ताएं हो रही हैं ताकि सभी संभावित मार्गों की समीक्षा की जा सके।

मुहम्मद सनूसी बारकिंडो ने कहा कि ईरान की समस्या पूरे ओपेक पर नकारात्मक प्रभाव डालेगी और ईरान, लीबिया व वेनेज़ुएला में जो कुछ होता है उससे तेल की सभी मंडियां और पूरा तेल उद्योग प्रभावित होता है।