अध्ययन से हुआ खुलासा : ऑर्गेनिक फुड नियमित फुड के बनिस्पत अधिक हानिकारक

अध्ययन से हुआ खुलासा : ऑर्गेनिक फुड नियमित फुड के बनिस्पत अधिक हानिकारक

वैज्ञानिक पत्रिका नेचर में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चला है कि परंपरागत रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थों की तुलना में पृथ्वी के जलवायु के लिए ऑर्गेनिक फुड काफी खराब है। अध्ययन ने उस दावे को खारिज कर दिया है कि ऑर्गेनिक अच्छा है वह पारिस्थितिक रूप से वनों की कटाई में योगदान करके उत्पादित खाद्य पदार्थ में एक बड़ा कार्बन पदचिह्न छोड़ देते हैं.

शोध दल ने निष्कर्ष निकाला कि ऑर्गेनिक फुड जलवायु प्रभाव के लिए एक बड़ा नुकसान है, जो कि वैश्विक स्तर पर उर्वरक या कीटनाशकों के बिना उगाए जाते हैं, जैविक खेती का मतलब है कि खेती के लिए भूमि की अधिक अवश्यकता होगी जाहिर है कि जंगल को काटा जाएगा। जिसकी वजह से बदले में, कम वन होने की वजह से वातावरण में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड पैदा होगी।

शारीरिक संसाधन सिद्धांत विभाग के सहयोगी प्रोफेसर स्टीफन विरसेनियस गॉथेनबर्ग में चल्मर विश्वविद्यालय में और नए अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के पीछे चार शोधकर्ताओं में से एक ने स्वीडिश रेडियो को बताया “हमने पाया है कि पारंपरिक भोजन की तुलना में ऑर्गेनिक फुड का अधिक जलवायु प्रभाव पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑर्गेनिक फुड के लिए अधिक भुमि की आवश्यकता होती है, जबकि उसी मात्रा में भोजन की पैदावार के लिए कम भुमि की आवश्यकता होती है”.

इस प्रकार, लोगों द्वारा ऑर्गेनिक स्वीडिश मटर परंपरागत रूप से उगाए जाने की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत अधिक जलवायु प्रभाव पैदा किया, और ऑर्गेनिक गेहूं के लिए, पदचिह्न में अंतर लगभग 70 प्रतिशत अधिक था।

विरसेनियस ने टिप्पणी की “फसलों में एक बड़ा अंतर है। लगभग दो गुना अधिक जमीन का उपयोग जैविक गेहूं की मात्रा में वृद्धि के लिए किया गया”। वही सिद्धांत लगभग सभी कृषि शाखाओं के लिए लागू है। मिसाल के तौर पर, उर्वरक और कीटनाशक की मदद से जैविक गोमांस के लिए जानवरों को खिलाए जाने वाला चारा गायों के मांस में भी इसका अधिक प्रभाव डालता है।

विरसेनियस ने कहा कि यह दावा करना एक मूलभूत गलत विचार होगा कि जैविक भोजन बेहतर जलवायुवार है। इसके विपरीत, जैविक खाद्य पदार्थ पर्यावरण के लिए अधिक हानिकारक हैं। उनके अनुसार, जैविक खाद्य पदार्थों के हिस्से में वृद्धि दुनिया में कहीं और वैश्विक वनों की कटाई में योगदान देगी; उन्होंने तर्क दिया कि इस पहलू पर अधिक स्पष्ट रूप से वैश्विक चर्चा की जानी चाहिए।

इस बीच, वैश्विक जैविक उत्पादों के बाजार में वृद्धि 2018 में जारी रही है, उत्तरी अमेरिका ने अपनी अग्रणी स्थिति को मजबूत किया है, इसके क्षेत्रीय जैविक बाजार ने पहली बार $ 50 बिलियन से अधिक का अनुमान लगाया है। लगभग 83 प्रतिशत अमेरिकी परिवार अब जैविक उत्पादों को खरीदते हैं। जैविक खाद्य पदार्थों में अमेरिका भर में खुदरा खाद्य बिक्री का 5 प्रतिशत शामिल है। उपभोक्ता जैविक विकल्प पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें स्वस्थ माना जाता है।

Top Stories