इजरायल के 58% लोग ही ‘यहूदी राष्ट्र कानून’ का समर्थन करते हैं : सर्वेक्षण

तेल अविव : जेरूसलम पोस्ट अख़बार ने मंगलवार को एक नए सर्वेक्षण का हवाला देते हुए बताया कि इज़राइल में 58% लोग विवादास्पद यहूदी राष्ट्र राज्य कानून का समर्थन करते हैं। इस कानून के लिए 34% उत्तरदाताओं ने इसका विरोध किया है, जबकि 8% यहुदी इस मुद्दे पर कोई राय नहीं रखते हैं। नए कानून के लिए खुद को राइट विंग पार्टियों के समर्थकों के रूप में परिभाषित करने वालों का 85% ठोस समर्थन है, जो खुद को राइट विंग पार्टियों के समर्थकों के रूप में परिभाषित करते हैं।

इज़राइली सरकार की नीति के लिए लोकप्रिय समर्थन का एक और संकेतक लिकुड की सत्ताधारी पार्टी के लिए जनता का समर्थन है, जिसे वर्तमान में आयोजित 30 सीटों की तुलना में केनेस में 120 सीटों में से 33 सीटें मिलेंगी। मतदान 532 इज़राइलियों के बीच 4.4 प्रतिशत की त्रुटि के अंतर के साथ आयोजित किया गया था।

19 जुलाई को, इजरायली संसद ने संवैधानिक कानून पारित किया जो इज़राइल को “राष्ट्र-राज्य” घोषित करता था, जिसका अर्थ था कि केवल यहूदियों को आत्मनिर्भरता का अधिकार होगा। यह कानून हिब्रू को एकमात्र आधिकारिक भाषा के रूप में भी घोषित किया गया था, जो उसी स्थिति के अरबी को अलग करता है। इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष के दो राज्य समाधान के लिए एक जटिलता के रूप में नए कानून की व्यापक आलोचना की गई है।

इजरायल के 130,000 ड्रुज़ समुदाय के सदस्य हैं जो पुलिस और सेना में हैं, वे इस कानून की निंदा करते हैं। इजरायल के तथाकथित बुनियादी कानूनों का एक हिस्सा बन गया है, जो वास्तव में संविधान है। दो प्रमुख मंत्रियों ने ड्रुज़ से चिंताओं के जवाब में कानून में बदलाव की मांग की है।