ऑक्सफैम की भारत इक्विटी रिपोर्ट, 2018 गलत! पर कैसे?

ऑक्सफैम की वार्षिक वैश्विक असमानता रिपोर्ट में एक बार फिर असमानता बढ़ रही है, और फिर से पद्धतिगत दोषों के लिए आलोचना की गई है। तकनीकीताओं को भूल जाइए और ऑक्सफैम की भारत इक्विटी रिपोर्ट, 2018 को देखिए। यह कहता है कि असमानता 1950 और 1980 के बीच समाजवादी युग में तेजी से गिरी, लेकिन बाद में व्यापक हो गई, खासकर 1991 के आर्थिक सुधारों के बाद। रिपोर्ट के बयानों से पता चलता है कि बढ़ती समानता के समाजवादी चरण में गरीब बेहतर थे, लेकिन असमान उदारीकरण युग में उन पर अत्याचार किया गया। वह सादा झूठ है। समाजवादी युग ने वास्तव में अमीरों को भिगोया। इंदिरा गांधी के गरीबी हटाओ चरण ने आयकर दर को बढ़ाकर 97.75% कर दिया, जो 3.5% का वेल्थ टैक्स था।

कई उद्योगों का राष्ट्रीयकरण किया गया (बैंक, सामान्य बीमा, कोयला, आदि)। अधिकांश निर्यात और आयात सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियों के माध्यम से रद्द कर दिए गए थे। क्या इससे गरीबी खत्म हो गई? हर्गिज नहीं। जीडीपी वृद्धि 3.5% की दयनीय बनी रही, पूर्वी एशियाई बाघों की आधी दर। 1950 और 1980 के बीच गरीबी का अनुपात मॉनसून के साथ ऊपर और नीचे चला गया, लेकिन कुल मिलाकर लगभग 55% अपरिवर्तित रहा।

इस बीच, आजादी के बाद से जनसंख्या लगभग दोगुनी हो गई थी। एक अपरिवर्तित गरीबी अनुपात का अर्थ था कि 1977-78 तक गरीबों की पूर्ण संख्या लगभग दोगुनी होकर 329 मिलियन हो गई, जो एक अश्लील परिणाम था। अंग्रेजों के चले जाने पर कांग्रेस ने तत्काल समृद्धि का वादा किया था। इसके बजाय, 1950-80 के समाजवादी लाइसेंस-परमिट राज, जिसने अमीरों को भिगो दिया और सार्वजनिक क्षेत्र का विस्तार किया, गरीब लोगों की संख्या दोगुनी कर दी। असमानता में कमी आई, लेकिन यह युग गरीबों के लिए भयानक था। ऑक्सफैम को इस पर प्रकाश डालना चाहिए, इसे छिपाना नहीं चाहिए।

इसके विपरीत, 1980 के बाद (और विशेष रूप से 1991 के बाद) बढ़ती असमानता 2011-12 में 21.9% गरीबी दर में एक दुर्घटना के साथ थी। 2004-05 और 2011-12 के बीच, 138 मिलियन लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठे। इस पर प्रकाश डालने के बजाय, ऑक्सफैम यह कहता है कि बढ़ती असमानता गरीबों के लिए भयानक थी। वह फर्जी खबर है। हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि समानता के साथ विकास बिना से बेहतर है। लेकिन भारत का इतिहास बताता है कि विकास के बिना समानता असमानता के साथ विकास से भी बदतर हो सकती है। तेजी से विकास अमीरों को भिगोने की तुलना में गरीबी का बेहतर मारक है।

कुछ विश्लेषकों का कहना है कि सिर्फ 0.5% का धन कर सभी के लिए बुनियादी शिक्षा और स्वास्थ्य प्रदान करेगा। क्षमा करें, लेकिन गरीबी हटाओ के चरण में 3.5% से अधिक आयकर पर भी 97.75% की आय कर प्राप्त करने में असफल रहा। अत्यधिक करों ने निजी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को काली अर्थव्यवस्था में बदल दिया। उन्होंने ईमानदार और पुरस्कृत बदमाशों को दिवालिया कर दिया। इस बीच, निधियों का सार्वजनिक क्षेत्र का उपयोग इतना अक्षम और गलत था – यह शिक्षा और स्वास्थ्य के बजाय बुरी तरह से इस्पात और उर्वरक संयंत्रों को चलाने के लिए चला गया – यह कि साक्षरता और शिशु मृत्यु दर लगभग कम रही।

ऑक्सफैम निजी क्षेत्र को एक कुटिल खलनायक और सरकार को उद्धारक के रूप में देखता है। लेकिन भारत का आर्थिक इतिहास विपरीत दिशा में है। 1991 के बाद से आर्थिक उदारीकरण निजी क्षेत्र की सफलता और सभ्य सार्वजनिक वस्तुओं – बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य, पुलिस, अदालतें, न्यायपालिका, सड़क, सुरक्षा जाल प्रदान करने में सरकार की विफलता की कहानी है। ये सार्वजनिक सामान गरीबों को अमीरों के साथ पकड़ने में सक्षम बनाते हैं। भारत में, वे गहराई से दोषपूर्ण हैं, और इसलिए अवसर की असमानता बनी हुई है, आय और धन की असमानता में अनुवाद।

फिर भी सार्वजनिक वस्तुओं में दयनीय सरकार के प्रदर्शन को कम करने के बजाय, ऑक्सफैम ने इस समस्या का ढोंग किया है कि यह खलनायक अमीर है। निवेश का सबसे समान रूप अच्छी शिक्षा है, जो मानव पूंजी का निर्माण करती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि ऑक्सफ़ैम के उपायों से आर्थिक पूंजी की तुलना में मानव पूंजी अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन सरकारी शिक्षा इतनी निराशाजनक बनी हुई है कि अधिक खर्च करने से परिणामों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। एएसईआर की नवीनतम रिपोर्ट कहती है कि अधिकांश स्कूली बच्चे कार्यात्मक निरक्षरता के करीब हैं। नियोक्ता शिकायत करते हैं कि कॉलेज के अधिकांश स्नातकों के पास कोई कौशल नहीं है। सार्वजनिक शिक्षा पर खर्च किए जाने वाले खतरनाक रकम शुद्ध अपशिष्ट हैं।

शैक्षिक गुणवत्ता से निपटने के बजाय, राजनेता जातिगत कोटा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। और ऑक्सफैम ने “निजीकरण” को जन्म दिया, जो वास्तव में गरीब माता-पिता को अपने बच्चों को मुफ्त लेकिन बेकार सरकारी स्कूलों से महंगे लेकिन बेहतर निजी स्कूलों में स्थानांतरित करने का प्रतिनिधित्व करता है। यह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में निजी क्षेत्र के उदय को बढ़ाता है। क्या वास्तव में यह माना जाता है कि जब एकमात्र टीवी चैनल दूरदर्शन था तब भारत बेहतर था, एकमात्र दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल थी, एकमात्र घरेलू एयरलाइन इंडियन एयरलाइंस थी, और डाक सेवा के साथ कोई कोरियर प्रतिस्पर्धा नहीं करता था? तीसरे दर्जे की सरकारी एकाधिकार की समाप्ति से नागरिकों का सशक्तिकरण हुआ है। यह स्वीकार करने के बजाय, ऑक्सफैम ने समाजवादी 1950-80 के युग में उदासीन रूप से परेशान किया, यह भूलकर कि गरीब लोगों की संख्या दोगुनी हो गई। ऐसे ज्ञान के बाद, क्या क्षमा?