पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ कर बनाए इतने वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस्लामाबाद: हाल ही में जिम्बाब्वे में खेली गई टी20 ट्राई सिरीज में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई थी। इसके बाद पाकिस्तान का मुकाबला मेजबान जिम्बाब्वे से पांच मैचों की वनडे सिरीज में हुआ। इस सिरीज के अंतिम मुकाबले रविवार को खेला गया। सिरीज को पाकिस्तान ने 5-0 से अपने नाम कर मेजबान टीम जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ कर दिया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

पाकिस्तान ने सिरीज के आखिरी मुकाबले बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले गए सिरीज के अंतिम मुकाबले में पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 364 रन बनाए। जिसमें तूफानी प्रदर्शन दिखाते हुए पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 131 रन से करारी शिकस्त देकर सिरीज और ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इस दौरान पाकिस्तान के केवल 4 विकेट ही गिरे। इससे पहले पाकिस्तान से मिले 365 रनों के लक्ष्य का जवाब देते हुए मेजबान जिम्बाब्वे की टीम 50 ओवर में चार विकेट पर 233 रन ही बना सकी। इस तरह जिम्बाब्वे ये मुकाबला 131 से हार गई।

गजब की बात ये रही कि पिछले चार मैचों में पूरी जिम्बाब्वे टीम पचास ओवर भी नहीं खेल पाई लेकिन इस बार टीम ने पचास ओवर खेले लेकिन मैच फिर भी हार गई। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के इमाम उल हक ने 110, बाबर आजम ने 106 और फखर जमान ने 85 रन की पारी खेली। इन तीन बल्लेबाजों की बेहतरीन पारियों के दम पर पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 365 रनों का लक्ष्य दिया था। इस सिरीज में अकेले फखर जमान ने 500 से ज्यादा रन कूटे।

फखर जमान और इमाम-उल-हक ने पहले विकेट लिए वनडे इतिहास की सबसे बड़ी(304 रन) साझेदारी की।

फखर जमान ने पाकिस्तान के लिए वनडे में पहला दोहरा शतक(210 रन) ठोका।

फखर जमान ने सबसे कम(18) पारियों में वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए।

फखर जमान ने वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी सर विव रिचर्ड्स के 38 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ा।

फखर जमान ने पांच मैचों की सिरीज में सबसे ज्यादा 515 रन बनाने का वर्ल्ड रिकार्ड बनाया।

पाकिस्तान का वनडे में सबसे बड़ा टार्गेट(400) भी इसी सिरीज में बना।