पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अफगान और बंगाली आप्रवासियों को देगी नागरिकता!

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के नए प्रमुख इमरान खान ने कुछ अफगान शरणार्थियों और बंगाली आप्रवासियों को नागरिकता देने की ठानी है, अधिकारियों ने सोमवार को पुष्टि की, जो दशकों से देश में रहने वाले कई लोगों को अधिकार प्रदान करते हैं। पाकिस्तान, दुनिया की सबसे बड़ी शरणार्थी होस्टिंग देशों में से एक है, जहाँ लगभग 14 लाख पंजीकृत अफगान शरणार्थियों का घर है, जिनमें से कुछ 1979 में सोवियत आक्रमण से भागने के बाद से देश में रह रहे हैं।

1971 में पाकिस्तान के गृह युद्ध के दौरान लगभग कई लाख बंगाली लोग भी आए, जब पूर्वी पाकिस्तान स्वतंत्रता घोषित हुआ और बांग्लादेश बना. रविवार को कराची का दौरा करने वाले खान ने एक रात्रिभोज के दौरान बताया कि उनकी सरकार उन लोगों को राष्ट्रीयता प्रदान करने के लिए कदम उठाएगी जो वहां सबसे लंबे समय तक रहे थे।

उन्होंने कहा “पहली बात यह है कि मैं वापस जा रहा हूं (इस्लामाबाद), अल्लाह की इच्छा है, कि हम उन बांग्लादेशी लोगों को प्राप्त करेंगे, जो शायद 40 से अधिक वर्षों से यहां रह रहे हैं और उनके बच्चे बड़े हो गए हैं, पासपोर्ट और राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी किए हैं।

“और उन अफगान जिनके बच्चे यहां बड़े हो गए हैं, जो पाकिस्तान में पैदा हुए थे, उन्हें भी पासपोर्ट और आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे।” “जब आप अमेरिका में पैदा होते हैं, तो आपको अमेरिकी पासपोर्ट मिलता है। यह दुनिया के हर देश में अभ्यास है, तो यहां क्यों नहीं? उनके लिए यह कितना क्रूर है। ”

हालांकि उन्होंने यह भी नोट किया कि बंगाली प्रवासियों और अफगान शरणार्थियों ने कराची में “अंडरक्लस” बनाया है जिसने 20 मिलियन से अधिक लोगों की मेगासिटी में सड़क अपराध को ईंधन देने में मदद की है। अधिकारियों ने सोमवार को खान की टिप्पणियों की पुष्टि की और कहा कि संसद में कानून लिखे जाने और बहस से पहले कैबिनेट के लिए एक मसौदा नीति तैयार की जानी चाहिए।