दुल्हन ढूंढने में असमर्थ पाकिस्तान का सबसे लंबा आदमी

पाकिस्तान के 23 वर्षीय ज़िया रशीद का कद सबसे लंबा है, जिसका कद आठ फीट की ऊँचाई तक है। यद्यपि वह लोगों के साथ काफी लोकप्रिय है, और अक्सर लोग उसके साथ एक सेल्फी लेने के लिए कहता है, राशिद की ऊंचाई अब उसके लिए एक दुल्हन खोजने में बाधा बन गई है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुल्तान के रहने वाले राशिद, सबसे लंबे आदमी के लिए विश्व रिकॉर्ड को पार करने से केवल तीन इंच कम हैं। वर्तमान शीर्षक-धारक एक तुर्की किसान, सुल्तान कोसेन है, जो 8 फीट 2.82 इंच लंबा है।

“मैं अब तक अपना जीवनसाथी नहीं ढूंढ पाया हूं। मुझे ऐसा कोई नहीं मिला, जो मेरे लिए काफी लंबा हो। यह लगभग असंभव है। इसके अलावा, मेरे परिवार ने मेरे लिए मैच खोजने के लिए संघर्ष किया है। डेली मेल ने राशिद के हवाले से कहा, ”कई परिवारों ने प्रस्ताव रखा लेकिन किसी ने भी मुझमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। उन्होंने कहा कि वर्तमान में उन्होंने शादी करने के विचार को छोड़ दिया है। “व्यक्तिगत रूप से, मैंने इसके बारे में सोचना बंद कर दिया है,” ।

प्यार पाने के अलावा, रशीद रेडीमेड कपड़ों को खरीदने में असमर्थ है और उसे अपने आकार के अनुसार कपड़े बनाने होते हैं, जबकि उसके जूते कराची से लाए जाते हैं। लेकिन यह सार्वजनिक परिवहन है जो उसे सबसे ज्यादा परेशान करता है। उन्होंने कहा, “मेरे लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि मैं सार्वजनिक बसों में यात्रा नहीं कर सकता। मैं सीटों पर नहीं बैठ सकता क्योंकि सार्वजनिक बसों में पर्याप्त पैर रखने की जगह नहीं है।”

राशिद 10 साल की उम्र तक किसी भी अन्य सामान्य बच्चे की तरह था। राशिद ने खुलासा किया “10 साल की उम्र में, अचानक मेरी ऊंचाई बढ़ने लगी। मेरा पूरा शरीर कमजोर हो गया। डॉक्टरों ने कहा कि कमजोरी कैल्शियम की कमी के कारण थी और मुझे कैल्शियम युक्त भोजन खाने की सलाह दी। लेकिन एक साल के भीतर, मैं हमारे परिवार में सबसे लंबा व्यक्ति बन गया।”

उनकी भारी ऊंचाई के कारण रशीद को नौकरी नहीं मिली, और अब उम्मीद है कि स्थानीय सरकार उनकी विशिष्टता को पहचान लेगी और उन्हें नौकरी की पेशकश करेगी। राशिद के लिए एक सुनहरा अवसर यह है कि उनकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण, पिछले कुछ वर्षों में उन्हें दुबई और सऊदी अरब में कई निजी कार्यक्रमों में आमंत्रित किया गया है, जिम्बाब्वे के हाल के निमंत्रण के साथ।

रशीद ने कहा कि “सभी बाधाओं के बावजूद, मैं अपनी ऊंचाई पर गर्व महसूस करता हूं। मुझे गर्व महसूस होता है कि मैं दूसरों से अलग हूं। यह मुझे बहुत खुशी देता है कि मेरी ऊंचाई के कारण लोग आते हैं और मेरे साथ सेल्फी लेते हैं। मुझे बहुत प्यार मिलता है। लोगों का ध्यान से मुझे गर्व महसूस होता है।