फिलीपींस विवादित दक्षिण चीन सागर में युद्ध के लिए हो सकता है तैयार – राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हर्मोजेन्स एस्प्रोन के मुताबिक फिलीपीन के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटरेटे ने कहा कि, विवादित दक्षिण चीन सागर में अगर उनके सैनिकों को चोट लगी तो उनका देश युद्ध में जा सकता है। हर्मोजेन्स एस्प्रोन के अनुसार रॉड्रिगो ड्यूटरेटे ने कहा कि, दक्षिण चीन सागर पर विवाद के बीच उसके देश के सैनिकों की मौत उसके लिए एक रेड लाइन बन सकती है।

उन्होंने डेली मेल को कहा “या, अगर हमारे लोग पग-आसा द्वीप पर चोट पहुंचाते हैं। हम यह नहीं कह रहे हैं कि हम युद्ध करने जा रहे हैं, लेकिन अगर वे हमें दंडित करते हैं जो हमारे हाथ को मजबूर कर सकता है, क्योंकि हम खुद को दमन करने की अनुमति नहीं देंगे,”।

इस महीने की शुरुआत में, व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में निरंतर सैन्यीकरण के बारे में सीधे चीन से बात की थी, जो लघु और दीर्घकालिक परिणामों का वादा करता था।

मई में, अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर के “सैन्यीकरण” के कारण समुद्री 2018 के प्रशांत (आरआईएमपीएसी) ड्रिल के समुद्री 2018 रिम में भाग लेने के लिए चीन को अपने निमंत्रण को रद्द करने का फैसला किया.

2016 में, द हेग में एक अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल ने फैसला दिया कि दक्षिण चीन सागर के पानी पर संप्रभुता के बीजिंग के दावों का कोई कानूनी आधार नहीं था। चीन ने अदालत के फैसले से इंकार कर दिया और तर्क दिया कि इस मामले में ट्रिब्यूनल के पास कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है।